खेल

डिएगो बोटिन के कप्तान युवा स्पेनिश दल ने पहले सेलजीपी में अधिक अनुभवी प्रतिद्वंद्वियों पर जीत हासिल की

Kunti Dhruw
24 July 2023 3:18 AM GMT
डिएगो बोटिन के कप्तान युवा स्पेनिश दल ने पहले सेलजीपी में अधिक अनुभवी प्रतिद्वंद्वियों पर जीत हासिल की
x
डिएगो बोटिन ने बमुश्किल पोडियम रेस में जगह बनाई और फिर रविवार को ओरेकल लॉस एंजिल्स सेल ग्रांड प्रिक्स में रॉकवूल डेनमार्क के निकोलाई सेस्टेड और टीम ऑस्ट्रेलिया के तीन बार के गत चैंपियन टॉम स्लिंग्सबी को हराकर स्पेन को पहली सेलजीपी जीत दिलाई।
तकनीकी अरबपति लैरी एलिसन की वैश्विक लीग की शुरुआत में दक्षिणी कैलिफोर्निया में लॉस एंजिल्स के आउटर हार्बर के बंदरगाह पर तेज हवाओं के साथ युवा स्पेनिश टीम को बड़ी जीत मिली। बोटिन पहले व्यक्ति थे जिन्होंने कठिन परिस्थितियों में शुरुआत के तुरंत बाद अपने 50 फुट के कैटामरन को अपनी फ़ॉइल पर चढ़ाया और अपने अधिक अनुभवी विरोधियों को रोकने से पहले लगभग 500 मीटर की बढ़त बनाई।
चालक दल को अपने पंखों से चलने वाले कैटामरैन को अपनी पन्नी पर रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा, जिससे रास्ते में ऊपर और नीचे धीमी गति से चलना पड़ा। सेहेस्टेड अंतिम गेट के पास कुछ सौ मीटर की दूरी पर बंद हो गया और बोटिन ने अपने बंदरगाह के पतवार को पानी में दबा दिया, लेकिन वह ठीक हो गया और गेट के माध्यम से और फिनिश लाइन के पार आगे रहा। सेहस्टेड दूसरे स्थान पर रहे और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और पूर्व अमेरिका कप चैंपियन स्लिंग्सबी, जो सीज़न 4 की अपनी पहली रेगाटा जीत की तलाश में थे, तीसरे स्थान पर रहे।
स्पेन सीज़न 2 से SailGP में शामिल हुआ और 29 वर्षीय बोटिन इसके तीसरे कप्तान हैं। स्पैनिश सीज़न 3 में अंतिम स्थान पर रहा, जब स्लिंग्सबी ने अपनी लगातार तीसरी $1 मिलियन, विजेता-टेक-ऑल चैंपियनशिप रेस जीती।
"हम एक कठिन प्रक्रिया और कठिन समय से गुजरे हैं, और जाहिर तौर पर यह हमारे लिए बहुत बड़ी बात है, एक इवेंट जीतना," बोटिन ने कहा, जो अपने कैटमरैन पर सवार होकर अपने पहले सेलजीपी शैम्पेन उत्सव में अपने दल में शामिल हुए थे। "हम जानते हैं कि हम कई क्षेत्रों में शीर्ष टीमों से पीछे हैं, और हमें बहुत कुछ साबित करना है और अपना सिर नीचे रखना है, लेकिन आज इसे हासिल करने में सक्षम होने के लिए हमारे पास बहुत बड़ी प्रेरणा थी और हम भविष्य की आशा कर रहे हैं।"
पोडियम रेस तक पहुंचने के लिए फ्लीट रेसिंग में स्लिंग्स्बी 1-2-4-2-1 से आगे हो गई जबकि सेहस्टेड 3-1-5-4-3 से आगे हो गई। बोटिन ने चौथी बेड़े की दौड़ जीती और फिर अंतिम बेड़े की दौड़ में 10 नावों में से नौवें स्थान पर गिर गया, लेकिन यह तीसरे स्थान के लिए कनाडा को एक अंक से आगे करने के लिए पर्याप्त था। फिर स्पैनिश दल ने अपने युद्धाभ्यास को कम कर दिया और रेगाटा जीतने के लिए अंतिम दौड़ में सबसे कम दूरी तय की।
बोटिन ने कहा, "शुरुआत में एक बड़ा बदलाव था।" "इन परिस्थितियों में, समय का सही पता लगाना बहुत कठिन है क्योंकि यह अत्यधिक फूला हुआ है और लाइन का समय बहुत बदल जाता है, और हम शुरुआत में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने में कामयाब रहे और वहां से यह हमारे लिए बहुत आसान हो गया।"
स्लिंग्स्बी ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरुआत में ही हवा के झोंके में गिर गई और फिर कभी उबर नहीं पाई। स्लिंग्स्बी ने कहा, "मैं इस वक्त सचमुच गुस्से में हूं क्योंकि मुझे लगता है कि हम इसके हकदार हैं।" “हम बेड़े की दौड़ में वास्तव में अच्छी तरह से रवाना हुए। मैं बस निराश हूं. मुझे पता है कि मैं जल्द ही शांत हो जाऊंगा लेकिन अभी यह काफी कच्चा है।
दुनिया के सबसे प्रभावशाली कप्तानों में से एक, स्लिंग्स्बी ने कहा कि वह "वास्तव में स्पेनिश के लिए बहुत उत्साहित थे। वे लोगों का एक महान समूह हैं। मुझे हमारी पहली जीत याद है और बहुत खुशी थी। उन्हें बधाई. वे वास्तव में अच्छी तरह से नौकायन कर रहे हैं। वे केवल बेहतर और बेहतर होते जा रहे हैं। वहां एक और दावेदार को देखना रोमांचक है।”
स्लिंग्स्बी 17 अंकों के साथ सीज़न स्टैंडिंग में सबसे आगे है जबकि बोटिन और सेहस्टेड के पास 16 अंक हैं। कनाडा के फिल रॉबर्टसन 15 के साथ अगले स्थान पर हैं और न्यूजीलैंड के पीटर बर्लिंग, जो दो बार के अमेरिका के कप चैंपियन हैं, जिन्होंने शिकागो में सेलजीपी सीज़न का ओपनर जीता था, के पास 14 हैं। अगला रेगाटा 9-10 सितंबर को फ्रांस के सेंट-ट्रोपेज़ में है।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story