खेल

188 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज का लॉर्ड्स में डेब्यू, विकेटकीपर को भी मौका

Chandravati Verma
2 Jun 2021 2:46 PM GMT
188 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज का लॉर्ड्स में डेब्यू, विकेटकीपर को भी मौका
x
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार 2 जून से ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर पहला टेस्ट मैच शुरू हो गया

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच बुधवार 2 जून से ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान (Lord's) पर पहला टेस्ट मैच शुरू हो गया. दो मैचों की इस सीरीज में इंग्लैंड के लिए कई बड़े दिग्गज नहीं खेल रहे हैं और ऐसे में कुछ नए खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया था. इन्हीं में से दो खिलाड़ियों ने लॉर्ड्स में अपना डेब्यू किया. इनमें से एक हैं विकेटकीपर-बल्लेबाज जेम्स ब्रेसी (James Bracey) और दूसरे हैं तेज गेंदबाज ऑलिवर रॉबिनसन (Oliver Robinson). इनमें से रॉबिनसन का डेब्यू तो तय था, लेकिन ब्रेसी को किस्मत का साथ मिला, क्योंकि सीरीज से 6 दिन पहले ही इंग्लैंड के प्रमुख विकेटकीपर बेन फोक्स (Ben Foakes) चोटिल होकर बाहर हो गए. ऐसे में ब्रेसी का प्लेइंग इलेवन में नाम तय हो गया था.

इन दोनों ही खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के घरेलू फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट काउंटी चैंपियनशिप में जमकर अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाया है. जेम्स ब्रेसी तो पिछले कुछ वक्त से इंग्लिश टीम के साथ ड्रेसिंग रूम का हिस्सा भी रहे हैं. वहीं रॉबिनसन घरेलू क्रिकेट में पिछले 3-4 सालों में इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं और विकेटों की झड़ी लगा चुके हैं. जाहिर तौर पर दोनों की टीम में एंट्री हैरानी वाली बात नहीं है, इसलिए इनके बारे में जानना भी जरूरी है.
जेम्स ब्रेसी- दूसरे की चोट बनी वरदान
पहले बात ब्रेसी की. 24 साल के ब्रेसी बाएं हाथ के बल्लेबाज, जो मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं. यहां पर ब्रेसी एक बेहद उपयोगी बल्लेबाज साबित हुए हैं, जो आम तौर पर पारी को संभालने वाली बल्लेबाजी करते रहे हैं. साथ ही वह तकनीकी तौर पर एक मजबूत विकेटकीपर भी हैं और ग्लूस्टरशर की अपनी टीम के लिए विकेटकीपिंग भी करते हैं. ईएसपीएन-क्रिकइंफो के मुताबिक, पिछले 15 सालों में ग्लूस्टरशर की ओर से वह इंग्लिश टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.
ब्रेसी ने इंग्लैंड में चल रहे मौजूदा काउंटी सीजन में बेहतरीन बल्लेबाजी की है. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 4 अर्धशतक जमा चुके हैं. ब्रेसी ने अपने 45 फर्स्ट क्लास मैचों में 2575 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक शामिल हैं.
वह पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के वक्त से ही लगातार इंग्लिश टीम का हिस्सा रहे हैं और श्रीलंका और भारत के दौरे पर भी आए थे. हालांकि बेन फोक्स की चोट के बाद अब उन्हें लॉर्ड्स में डेब्यू का मौका मिला.
ऑलिवर रॉबिनसन- इंग्लैंड में सबसे सफल गेंदबाज
अब बात ऑलिवर रॉबिनसन की. दाएं हाथ का ये तेज गेंदबाज पिछले लगातार 4 काउंटी सीजन में इंग्लैंड में सबसे सफल रहा है. काउंटी में ससेक्स के लिए खेलने वाले रॉबिनसन सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करने के लिए मशहूर हैं और यही कारण है कि उन्हें लगातार सफलता मिली है. 2018 काउंटी सीजन में उन्होंने सबसे ज्यादा 74 विकेट अपने नाम किए थे. इसके बाद भी उनकी सफलता का सिलसिला जारी रहा और 2018 से अब तक साढ़े 3 सीजनों में वह 188 विकेट झटक चुके हैं, जो कि इंग्लैंड में इन सीजनों में किसी भी तेज गेंदबाज का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इंग्लिश टीम में जगह बनाने से पहले इस सीजन में भी रॉबिनसन 29 विकेट झटक चुके थे, जिसमें अकेले एक पारी में ही 78 रन देकर 9 विकेट उनके खाते में आए थे.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta