खेल

सीएसके और केकेआर मैदान में धमाल मचाने को तैयार

AJAY
26 March 2022 5:10 AM GMT
सीएसके और केकेआर मैदान में धमाल मचाने को तैयार
x
इंडियन प्रीमियर लीग 2022 की शुरुआत 26 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगी।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 की शुरुआत 26 मार्च को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले से होगी। दोनों टीमें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक दूसरे भिड़ेगी। चार बार की चैंपियन सीएसके की कोशिश होगी कि वह सीजन-15 के पहले ही मैच में जोरदार शुरुआत करें। सीजन-14 का फाइनल मुकाबला भी इन्ही दोनों टीमों के बीच खेला गया था जिसमें सीएसके ने खिताबी जीत हासिल की थी। ऐसे में टीम की कोशिश होगी कि वह इस सीजन में भी जीत के साथ अपनी शुरुआत करें।

सीएसके की टीम इस सीजन में एक बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतर रही है। टीम नए कप्तान रविंद्र जडेजा के नेतृत्व में मैदान पर उतरेगी। जडेजा को महेंद्र सिंह धोनी की जगह टीम की कमान सौंपी गई है।
वहीं केकेआर भी अपने नए कप्तान श्रेयस अय्यर की अगुवाई में विजयी आगाज की उम्मीद कर रही होगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम भी आईपीएल के 15 वें सीजन में नए कलेवर के साथ मैदान पर उतरेगी। अय्यर को केकेआर ने मेगा ऑक्शन में 12.25 करोड़ में खरीदा है। इससे पहले अय्यर दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे। अय्यर की कप्तानी में दिल्ली की टीम 2020 आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी।
केकेआर कमिंस और चेन्नई को दीपक चाहर की खलेगी कमी
आईपीएल 2022 में केकेआर के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस शुरुआत कुछ मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे। ऑस्ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज अभी पाकिस्तान दौरे पर जहां वे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के अलावा वे वनडे और टी20 मैचों में भी खेलेंगे। हालांकि टीम के पास विदेशी गेंदबाज में टिम साउदी हैं जो उनकी कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा उमेश यादव और शिवम मावी भी विकल्प में हैं।
वहीं चेन्नई ने मेगा ऑक्शन में दीपक चाहर पर बड़ी बोली लगाई थी। इस तेज गेंदबाज को टीम ने 14 करोड़ में खरीदा था। ऐसे में फ्रेंचाइजी को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं लेकिन वह चोट के कारण टीम के लिए शुरुआत कुछ मुकाबले नहीं खेल पाएंगे।
केकेआर के स्पिनरों से सीएसके को रहना होगा सावधान
सीएसके की टीम में एक से एक धाकड़ खिलाड़ी मौजूद हैं। खास तौर से इस टीम की बल्लेबाजी में काफी गहराई है। टॉप ऑर्डर से लेकर मध्यक्रम तक के सभी बल्लेबाज विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हैं। हालांकि इसके बावजूद टीम को केकेआर के स्पिन आक्रमण से सावधान रहना होगा। खास तौर से वरुण चक्रवर्ती सीएसके के बल्लेबाजों को खूब तंग करते रहे हैं।
इसके अलावा टीम में सुनील नरेन जैसे फिरकी गेंदबाज हैं जो लगातार अंतराल पर विकेट निकालने में माहिर हैं। ऐसे में सीएसके को अगर केकेआर के खिलाफ जीत करनी है तो उसके टीम के स्पिनरों को संभल कर खेलना होगा।
सीएसके बनाम केकेआर हेड टू हेड
इंडियन प्रीमियर लीग में 14 सीजन को मिलाकर दोनों टीमें कुल 25 बार एक दूसरे से टकराई है। इस दौरान चेन्नई की टीम ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। आंकड़ों पर नजर डाले तो 25 मैचों में से चेन्नई ने केकेआर को 17 बार हराया है। वहीं केकेआर की टीम ने सिर्फ 8 मौकों पर चेन्नई को पटखनी दे पाई है। इसके अलावा सीएसके की टीम ने चार बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है जबकि केकेआर ने दो बार खिताबी जीत हासिल की है।
दोनों टीमों का पूरा स्क्वाड-
सीएसके- ऋतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, मोईन अली, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, रोबिन उथप्‍पा, केएम आसिफ, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, महीश थिकसाना, राजवर्धन हंगरगेकर, सिमरजीत सिंह, डेवोन कॉनवे, ड्वेन प्रिटोरियस, मिचेल सैंटनर, शुभरांषु सेनापती, मुकेश चौधरी, प्रशांत सोलंकी, एडम मिल्न, हरी निशांत, एन जगदीशन, क्रिस जॉर्डन, के भगत वर्मा।
केकेआर- वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा, श्रेयस अय्यर, शेल्‍डन जैकसन, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, रिंकू सिंह, अनुकूल रॉय, रासिख दार, बाबा इंद्रजीत, चमीका करुनारत्ने, अभिजीत तोमर, प्रथम सिंह, अशोक शर्मा, अजिंक्य रहाणे, सैम बिलिंग्स, एलेक्स हेल्स, टिम साउदी, रमेश कुमार, मोहम्मद नबी, उमेश यादव, अमन खान।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta