खेल

भीड़ के पसंदीदा टॉमी फ्लीटवुड ने ब्रिटिश ओपन लीड साझा की

Kunti Dhruw
21 July 2023 4:49 AM GMT
भीड़ के पसंदीदा टॉमी फ्लीटवुड ने ब्रिटिश ओपन लीड साझा की
x
ब्रिटिश ओपन ने गुरुवार को फिर दिखाया कि 163 साल बाद भी, गोल्फ की सबसे पुरानी चैंपियनशिप अभी भी कुछ आश्चर्य दे सकती है। इसकी शुरुआत दक्षिण अफ़्रीकी शौकिया क्रिस्टो लैम्प्रेक्ट के साथ हुई, जो झंडे की छड़ी जितना लंबा और लगभग उतना ही पतला था, जिसने अपने आखिरी छह होल में तीन बर्डी बनाई और 5-अंडर 66 का स्कोर बनाकर 12 साल में ओपन में 18-होल की बढ़त साझा करने वाला पहला शौकिया बन गया।
22 वर्षीय शौकिया के बारे में जिज्ञासा स्थानीय नायक टॉमी फ्लीटवुड की साइट पर खुशी में बदल गई, जो रॉयल लिवरपूल में पिछले नौ में तीन सीधे बर्डी लगाकर लीडरबोर्ड में शीर्ष पर शामिल हो गए। अर्जेंटीना के एमिलियानो ग्रिलो आखिरी होल पर 50 फीट से बर्डी पुट लगाकर 66 का स्कोर बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने।
जॉर्डन स्पीथ द्वारा एक शैंक से टकराने को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए; रोरी मैक्लेरॉय 3 फुट का पुट चूक गए; जस्टिन थॉमस बंकर-टू-बंकर-टू-रफ़ जा रहे हैं - प्रत्येक शॉट पिछले वाले की तुलना में ध्वज से अधिक दूर है - 18 वें होल पर 9 बनाकर 82 पर एक मेजर में अपना उच्चतम राउंड पोस्ट किया।
मेजर्स में अपने नौ साल के सूखे को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रहे मैक्लेरॉय 71 रन बनाकर खुश थे। उन्होंने 14वें होल पर 40 फुट की बर्डी के साथ आठवें होल पर उस चूक की भरपाई करने तक राउंड को अपने से दूर होने का जोखिम उठाया, जिसने उन्हें प्रेरित किया।
और फिर अंत में यह लगभग उससे दूर हो गया - ठीक उसी तरह जैसे 18वें बंकर ने कई अन्य राउंड बर्बाद कर दिए - जब उसने एक को पॉट बंकर में छोड़ दिया और कुशलता से दूसरी बार बाहर निकला और 10-फुट बराबर बनाया। स्कॉटी शेफ़लर, दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी, हवा के तेज़ हवा में बदलने से पहले सुबह लगभग 70 बजे पहुँचे।
मास्टर्स चैंपियन जॉन रहम एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गए जहां उन्हें लगा कि कुछ भी उनके अनुकूल नहीं हो रहा है, और ऐसा नहीं था। उन्होंने 18वें में बंकर ढूंढ़ने के लिए जो सोचा था कि यह एक अच्छा शॉट है, उसे मारा, जिससे उन्हें फेयरवे की ओर वापस खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा और बर्डी का मौका बोगी में बदल गया। रहम ने 74 रन के साथ शुरुआत की। 72 रन बनाने के बाद हताश शेन लोरी ने कहा, "यह गोल्फ कोर्स बहुत सारे सवाल पूछता है।" सबसे लंबे दिन - 15 घंटे के गोल्फ - के बाद इसने क्या छोड़ा - इसके कुछ ही उत्तर थे।
फ्लीटवुड ने 1969 में टोनी जैकलिन के बाद इंग्लैंड में ब्रिटिश ओपन के पहले इंग्लिश विजेता बनने की उम्मीदें जगाईं। उन्होंने अपनी उम्मीदों को मापा, तट पर लगभग एक घंटे तक उठाए गए लंबे बालों वाले लड़के के लिए गैलरी समर्थन के बारे में पूरी तरह से अवगत थे।
फ्लीटवुड ने कहा, "पहला दिन, इसलिए यह बहुत अच्छा था।" “मैं बस इतना करना चाहता हूं कि कड़ी मेहनत करता रहूं, खेलता रहूं और खुद को स्थिति में रखता रहूं। और जाहिर है, जल्द ही मेरी बारी होगी।
6-फुट-8 (2.03 मीटर) लैम्प्रेक्ट को छोड़कर सभी के लिए सबसे बड़ा आश्चर्य यह था कि वर्ष के अंतिम मेजर में लीडरबोर्ड पर एक शौकिया को शीर्ष पर देखा जा रहा था। उन्होंने लंकाशायर तट पर लिवरपूल के ठीक उत्तर में एक लिंक कोर्स, हिलसाइड में ब्रिटिश एमेच्योर जीतकर योग्यता प्राप्त की।
जॉर्जिया टेक में ऑल-अमेरिकन लैम्प्रेक्ट ने कहा, "पहला टी शॉट पूरे दिन मेरे लिए घबराहट का एकमात्र कारण था।" "हाँ, मैं अपने स्नैप-हुक ड्राइव को मारने के बाद पहले टी बॉक्स से बाहर चला गया, और मेरे कैडी ने मुझसे कहा, 'सुनो, तुम एक शौकिया के रूप में द ओपन खेल रहे हो; तनाव लेने की कोई जरूरत नहीं।' "हमने वहां खूब मजे किए।"
ओपन में 18-होल की बढ़त साझा करने वाले आखिरी शौकिया 2011 में रॉयल सेंट जॉर्ज में टॉम लुईस थे। आयरिश शौकिया पॉल डन ने 2015 में सेंट एंड्रयूज में 54-होल की बढ़त साझा की थी। लैम्प्रेक्ट इस बात की सराहना करते हैं कि एक शौकिया के लिए किसी बड़ी चैंपियनशिप में पेशेवरों के खिलाफ अपनी पकड़ बनाए रखना असामान्य है। लेकिन बात वहीं ख़त्म हो जाती है.
उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मैंने यहां आने के लिए अपना स्थान अर्जित कर लिया है।" “मुझे लगता है कि जिस तरह से मैंने आज खेला, मैंने लीडरबोर्ड में शीर्ष पर रहने का स्थान हासिल किया। यह कहना कोई अहंकारी बात नहीं है. मैं व्यक्तिगत रूप से सोचता हूं कि मुझे खुद पर विश्वास है, और मुझे लगता है कि पहले टी बॉक्स पर कदम रखते ही... आपको विश्वास होना चाहिए कि वहां खड़े होकर आपको सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए।'
ब्रायन हरमन, स्पेन के एड्रियन ओटेगुई और फ्रांस के एंटोनी रोज़नर ने 18वें स्थान पर बर्डी लगाई और 67वें स्थान पर थे। 68वें समूह में यूएस ओपन चैंपियन विंडहैम क्लार्क, 50 वर्षीय पूर्व ब्रिटिश ओपन चैंपियन स्टीवर्ट सिंक और मैक्स होमा शामिल थे। स्पीथ 69 पर था, आठवें होल पर लंबी घास और उसके पैरों के ऊपर गोल्फ की गेंद से टकराए शैंक को देखते हुए एक मजबूत शुरुआत हुई। गेंद खोई हुई घोषित कर दी गई और उन्होंने डबल बोगी कर दी।
स्पीथ ने कहा, "मैंने पहले कभी एक भी हिट नहीं किया है, इसलिए मुझे यह महसूस करने के लिए कुछ छेद करने पड़े कि मेरे पैर मेरे नीचे आ गए हैं।" उसने टी से पॉट बंकर ढूंढ़ने और बोगी के साथ समाप्त होने तक बस यही किया। बंकर डरावने थे, खिलाड़ियों को यह पता नहीं था कि गेंद बीच में बैठेगी या उलटी, गीली दीवारों से टकरायेगी। किसी भी तरह से, यह पानी के खतरे जितना ही दंडनीय था। रहम ने कहा, "इसीलिए वे वहां हैं।" “आपको उनसे बचने की कोशिश करनी होगी। बहुत से लोगों ने अच्छा काम किया और आज कम स्कोर बनाया। उन सभी से बचना बहुत मुश्किल है।''
18वीं के आसपास के बंकर विशेष रूप से शैतानी थे। गुरुवार को समापन होल पर 19 स्कोर डबल बोगी या इससे भी खराब थे। पिछली बार 2014 में रॉयल लिवरपूल में पूरे टूर्नामेंट में 26 डबल्स या इससे भी खराब मुकाबले हुए थे।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story