जरा हटके

चीन का आसमान अचानक हो गया लाल, लोग कह रहे ये 'दुनिया का अंत का मौसम

Tulsi Rao
14 May 2022 10:24 AM GMT
चीन का आसमान अचानक हो गया लाल, लोग कह रहे ये दुनिया का अंत का मौसम
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। China Sky Colour Turns Red: आजतक कई रंगों के आसमान देखे जा चुके हैं. सामान्य तौर पर वह नीले रंग का दिखता है. बादलों से ढ़कने पर सफेद दिखने लगता है. तो सूरज के उगते (Sunrise) और डूबते (Sunset) हुए नारंगी या हल्के लाल रंग का दिखने लगता है. लेकिन चीन के आसमान की जो तस्वीर इंटरनेट (Internet) पर वायरल हो रही है वो लोगों को डरा रही है. दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसमें चीन के आसमान का रंग सुर्ख लाल दिखाई दे रहा है. इन तस्वीरों के सामने आने पर लोगों में दहशत फैल गई हैं. कुछ लोग इसे दुनिया के अंत की शुरुआत कह रहे हैं.

ट्विटर (Twitter) पर कुछ वक्त से चीन की ऐसी तस्वीरें और वीडियोज शेयर हो रहे हैं, जिसमें चीन का आसमान सुर्ख लाल दिखाई दे रहा है. सबसे पहले यह डरावना मंजर (Horrible Situation) 7 मई को चीन के ज़्होशान शहर में दिखाई दिया. जो पहले किसी के समझ में नहीं आया. लोगों के अंदर इसे लेकर उत्सुकता पैदा हो गई कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है?
यहां देखें वीडियो:
लोग कह रहे ये 'दुनिया का अंत है'
लाल आसमान की तस्वीरें और वीडियो सामने आने के बाद लोग तरह-तरह की बातें करने लगे हैं. कई लोग इसे 'चीन के किए पापों का नतीजा' बता रहे हैं. तो कुछ इसे 'दुनिया खत्म होने वाली है और ये उसी की शुरुआत है' कह रहे हैं. वहीं, कुछ लोग इसपर विज्ञान की नजर से तर्क दे रहे है.
मौसम विभाग ने बताई ये वजह
चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, लोकल मेटोरोलॉजिकल विभाग (Meteorological Department) ने बताया है कि ये चीन का आसमान लाइट के रिफ्रेक्शन (Refraction of Light) और स्कैटर (Scatter) होने के कारण सुर्ख लाल नजर आ रहा है. ये कोई खबराने की बात नहीं है. आमतौर पर ऐसा बंदरगाहों (Seaports) पर जलने वाले रेड फिशिंग लाइट्स (Red Fishing Lights) के कारण होता है. जब आसमान साफ होता है, तो लाइट्स आसमान में फैल जाती है. जिसके कारण आसमान लाल नजर आता है. इसलिए लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta