खेल

सेंचुरियन में सेंचुरी जड़ सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के इस खास क्लब में शामिल हुए केएल राहुल

Subhi
27 Dec 2021 2:46 AM GMT
सेंचुरियन में सेंचुरी जड़ सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के इस खास क्लब में शामिल हुए केएल राहुल
x
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन केएल राहुल ने इतिहास रच डाला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन केएल राहुल ने इतिहास रच डाला। राहुल ने सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन सेंचुरी ठोकी और इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की खास लिस्ट में शामिल हो गए। राहुल 122 रन बनाकर नॉटआउट लौटे हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। भारत ने पहले दिन मजबूत खेल दिखाते हुए तीन विकेट पर 272 रन बना लिए हैं। मयंक अग्रवाल ने 60 रनों की अहम पारी खेली

राहुल इस मैच में सेंचुरी ठोकने के साथ ही भारत के महज दूसरे ऐसे सलामी बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सेंचुरी ठोकी है। इससे पहले वसीम जाफर ने 2007 में सलामी बल्लेबाज के तौर पर 116 रनों की पारी खेली थी। सेंचुरियन में सेंचुरी ठोकने वाले राहुल महज तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले यह कारनामा तेंदुलकर और विराट ही कर पाए हैं। सचिन ने 2010 में सेंचुरियन में 111 रनों की पारी खेली थी, जबकि 2018 में विराट कोहली ने 153 रन ठोके थे। राहुल अब इस खास लिस्ट में शामिल हो गए हैं।
दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले केएल राहुल महज 10वें भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, राहुल द्रविड़, कपिल देव, वसीम जाफर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, वीरेंद्र सहवाग और प्रवीण आमरे यह कारनामा कर चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका में भारत की ओर से बेस्ट टेस्ट स्कोर 169 रनों का है, जो सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में कुल पांच टेस्ट मैचों में 173 की औसत से 692 रन बनाए हैं। उनके खाते में पांच सेंचुरी दर्ज हैं। विराट की बाद करें तो वह दक्षिण अफ्रीका में दो सेंचुरी लगा चुके हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta