खेल

भारत की वेस्टइंडीज से हार के बाद ब्रायन लारा का बड़ा बयान

Kunti Dhruw
2 Aug 2023 10:25 AM GMT
भारत की वेस्टइंडीज से हार के बाद ब्रायन लारा का बड़ा बयान
x
भारतीय क्रिकेट परिदृश्य युवा प्रतिभाओं से भरपूर है और महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को लगता है कि देश की सीनियर पुरुष टीम इस समय दो नहीं बल्कि "तीसरी एकादश" भी उतार सकती है।
खेल के महानतम बल्लेबाजों में से एक लारा ने सीरीज के निर्णायक तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 200 रन से हराने वाले प्रमुख खिलाड़ियों शुबमन गिल और इशान किशन के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही।
"खैर, भारत मेरे लिए दूसरे घर जैसा है। भारत में युवा होनहार क्रिकेटरों को देखते हुए, यह कुछ ऐसा है जो मैं करते हुए बड़ा हुआ हूं...
"...और इस भारतीय टीम और इस समय उनके पास मौजूद कई अलग-अलग टीमों की प्रतिभा को देखने के लिए, वे दूसरी एकादश और यहां तक कि तीसरी एकादश भी चुन सकते हैं। 'बस इन लोगों को यहां इस अंतरराष्ट्रीय मंच पर देखने के लिए अकादमी में, मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है,'' लारा ने चैट के दौरान कहा, जिसका वीडियो बीसीसीआई ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया है।
भारत ने तीसरा वनडे दिग्गज विराट कोहली और रोहित शर्मा के बिना जीता। ब्रायन लारा ने इशान और शुबमन से वेस्टइंडीज के युवाओं को बेहतर बनाने के बारे में सलाह मांगी लारा ने किशन से वेस्टइंडीज के युवा क्रिकेटरों के लिए उनकी सलाह मांगी, जो लगातार गिरावट से जूझ रही टीम थी।
किशन ने कहा कि जब वेस्टइंडीज के युवा खिलाड़ियों के पास लारा जैसा कोई हो तो उन्हें मदद के लिए कहीं और देखने की जरूरत नहीं है।
"मुझे लगता है कि जब इस खेल की बात आती है तो भूख सबसे महत्वपूर्ण चीज है। आप टीम के लिए, अपने लिए, अपने परिवार के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं, खासकर वेस्टइंडीज में इतने सारे महान खिलाड़ी हैं कि वे हमेशा उनके साथ बातचीत कर सकते हैं, जैसे तुम लोग,'' किशन ने कहा।
"वे आपके (लारा) पास आ सकते हैं और इस खूबसूरत अकादमी में इसके बारे में बात कर सकते हैं, उन्हें आपके अनुभव और हर चीज से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, इसलिए ये छोटी चीजें हैं जो युवाओं की मदद करेंगी।" जब गिल की बात करने की बारी आई तो उन्होंने कहा कि लारा की तेजतर्रार बल्लेबाजी ने उन्हें बहुत प्रेरित किया।
उन्होंने कहा, ''मेरी उनसे जुड़ी सारी यादें गेंदबाजों की धुनाई करने और जब भी मैं उन्हें देखता था, खासकर लाल गेंद में, गेंदबाजों पर हमला करने की है।
"आप उन लोगों में से एक थे जो जाते थे और सीधे, पहली ही गेंद से, आप गेंदबाजों का सामना करते थे और चुनौती लेते थे, और इसने वास्तव में हमें एक बच्चे के रूप में प्रेरित किया, सक्षम होने के लिए...कैसे करें सभी प्रारूपों में खेल पर हावी रहें, ”गिल ने कहा।
लारा ने कहा कि वह इन दोनों युवाओं को "स्टेडियम में, या मेरे नाम पर अकादमी में" पाकर "बहुत खुश" थे।
बातचीत के दौरान, किशन ने यह भी कहा कि उन्हें एक बार इंस्टाग्राम पर लारा से एक संदेश मिला था, जिसने उन्हें "हैरान" कर दिया था क्योंकि उन्हें अपने जैसे कद के खिलाड़ी से ऐसी उम्मीद नहीं थी।
"मुझे लगता है कि मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात वह कहानियां हैं जो मैंने सुनी हैं, जैसे कि आप हमेशा लंच तक बल्लेबाजी करते थे और यदि आप पिच पर होते हैं तो आप अभ्यास करने जाते हैं और फिर बल्लेबाजी करने आते हैं। तो यह सीखने वाली बात है अप से।
"और मैं तब भी बहुत उत्साहित था जब एक बार आपने मुझे इंस्टाग्राम पर टेक्स्ट किया था और मैं वास्तव में सदमे में था, जैसे आपने मुझे कैसे टेक्स्ट किया। इस गेम के इतने दिग्गज ने मुझे टेक्स्ट किया और मैं वास्तव में इससे बहुत खुश था।
"तो यहां प्रदर्शन करना, जहां बोर्ड पर आपका नाम है, मेरे लिए यहां प्रदर्शन करना वास्तव में विशेष था, और मुझे आपकी पारी के मुख्य अंश देखना पसंद है, आप कैसे ऐसा करते थे (हाई बैकलिफ्ट) और शॉट खेलते थे," किशन कहा।
गिल से स्टेडियम में सुविधा के बारे में भी पूछा गया।
"मुझे लगता है कि यह एक शानदार सुविधा है, शानदार मैदान है, मैं वास्तव में यहां 2019 में भी खेला हूं और दोहरा शतक बनाया है। इसलिए यह मैदान मेरे लिए अच्छा रहा है।" दोनों खिलाड़ियों ने कहा कि वे लारा के घर पर "रात्रिभोज" करने के लिए उत्सुक हैं।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story