खेल

बर्ताव के कारण कप्तान विराट कोहली पर सबसे बड़ा हमला, इस दिग्गज की मांग- क्रिकेट से सस्पेंड करो और जुर्माना लगाओ

Admin1
15 Jan 2022 3:12 AM GMT
बर्ताव के कारण कप्तान विराट कोहली पर सबसे बड़ा हमला, इस दिग्गज की मांग- क्रिकेट से सस्पेंड करो और जुर्माना लगाओ
x

नई दिल्ली: केपटाउन टेस्ट (Cape Town test) में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार मिलते ही भारत का साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतने का सपना एक बार फिर से टूट गया. टीम इंडिया को इस सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. अंतिम मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से मात देकर सीरीज अपने नाम की. इस टेस्ट मैच में मैदान पर कई बवाल भी हुए. जिसमें साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) को डीआरएस (DRS) में नॉट आउट दिया जाना सबसे बड़ा विवाद था. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) समेत पूरी भारतीय टीम ने इस फैसले पर गुस्सा निकालते हुए मैदान पर ही जमकर विवाद खड़ा किया. लेकिन इसी बीच एक पूर्व खिलाड़ी ने विराट को इस पूरे विवाद के बाद क्रिकेट से सस्पेंड करने और जुर्माना लगाने की बात कही है.

जब तीसरे टेस्ट में डीन एल्गर (Dean Elgar) को मैच के जरूरी पलों में नॉट आउट दिया गया तो भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भड़क उठे और उन्होंने मैदान पर ही भड़ास निकालने शुरू भी कर दिया. इस पूरे विवाद के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने विराट पर हमला बोलते हुए मांग की है कि उन्हें क्रिकेट से सस्पेंड किया जाए और उनके ऊपर जुर्माना भी लगा दिया जाए. अपने अजीबों गरीब बयानों को लेकर मशहूर रहने वाले वॉन ने एक बार विवादित बात कह दी है.
वॉन ने फॉक्स क्रिकेट से बातचीत करते हुए कहा, 'आईसीसी को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए क्योंकि आप इस तरह का बर्ताव मैदान पर नहीं कर सकते, चाहे आप निराश हों या नहीं. बेशक, मैदान पर ऐसे पल आते हैं जब आपको लगता है कि चीजे आपके खिलाफ हो रही हैं. लेकिन अगर आप कप्तान के तौर पर ऐसा बर्ताव करेंगे तो आईसीसी को हसतक्षेप करना होगा. इसके अलावा वॉन ने कहा कि विराट का सस्पेंड होना और जुर्माना लगाया जाना भी जरूरी है.
विराट (Virat Kohli) की इस हरकत को लेकर गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए कहा, 'कोहली बहुत एममैच्योर हैं. स्टंप्स माइक पर ऐसा कहना किसी भी भारतीय कप्तान के लिए सबसे खराब है. ऐसा करके आप कभी भी युवाओं के आदर्श नहीं बनोगे.' गौतम गंभीर के इस बयान में सच्चाई भी है, क्योंकि आप इस तरीके का व्यवहार बीच मैच में नहीं कर सकते. आपको अपनी बात कहने का पूरा हक हैं, लेकिन इसके लिए अन्य तरीके हैं.
दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 212 रन का पीछा करते हुएअपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर टारगेट को हासिल कर लिया. कीगन पीटरसन (Keegan Petersen) ने शानदार 81 रन की पारी खेली, वहीं रासी वान डार डुसेन ने 41 और टेम्बा बवूमा ने 32 रन का योगदान देकर अपनी टीम को 7 विकेट से यादगार जीत दिला दी. टीम इंडिया ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच 113 रन से जीतकर कमाल कर दिया था, लेकिन जोहानिसबर्ग और केपटाउन में दोनों टेस्ट गंवाकर सीरीज में 1-2 से शिकस्त पाई. भारत आज तक इस सरजमीं पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it