खेल

टेस्ट रैंकिंग में हुआ बड़ा बदलाव

Khushboo Dhruw
2 Aug 2023 1:27 PM GMT
टेस्ट रैंकिंग में हुआ बड़ा बदलाव
x
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट को रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। हालांकि, बल्लेबाजों की रैंकिंग में केन विलियमसन पहले नंबर पर बने हुए हैं। केन विलियमसन के 883 अंक हैं. गेंदबाजी लिस्ट में भारत के स्टार स्पिनर आर अश्विन को फिलहाल कोई नहीं हरा सकता.
स्टीव स्मिथ तीसरे स्थान पर रहे
एशेज सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन का अवॉर्ड जो रूट को मिला. 859 अंकों के साथ जो रूट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। स्टीव स्मिथ को दो स्थान का फायदा हुआ है. एशेज के बाद स्टीव स्मिथ 842 अंकों के साथ रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। सीरीज शुरू होने से पहले पहले स्थान पर रहे लाबुशेन अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं। हेड को भी दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह छठे नंबर पर हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 759 अंकों के साथ 10वें स्थान पर हैं.
गेंदबाजों में अश्विन नंबर 1
गेंदबाजों की बात करें तो आर अश्विन 879 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं। रबाडा दूसरे और जड़ेजा तीसरे स्थान पर हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने करियर का अंत चौथे स्थान के साथ किया। एक साल तक क्रिकेट से दूर रहने के बावजूद टेस्ट रैंकिंग में जसप्रित बुमरा 10वें नंबर पर बने हुए हैं।
जड़ेजा का जलवा बरकरार
ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में रवींद्र जड़ेजा और आर अश्विन का दबदबा कायम है. जडेजा 455 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं. आर अश्विन 370 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। शाकिब अल हसन तीसरे नंबर पर बने हुए हैं. भारत के दूसरे ऑलराउंडर अक्षर पटेल 298 अंकों के साथ टॉप 5 में बने हुए हैं।
टीम रैंकिंग की बात करें तो भारत 118 अंकों के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के भी 118 अंक हैं लेकिन वह दूसरे स्थान पर है। हालांकि, इंग्लैंड 115 अंकों के साथ रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है।
Next Story