Top
खेल

Big Bash League 2020: तीन नए नियम हुए शामिल, ज्यादा मनोरंजक होगा यह टूर्नामेंट

Neha
17 Nov 2020 3:32 AM GMT
Big Bash League 2020: तीन नए नियम हुए शामिल, ज्यादा मनोरंजक होगा यह टूर्नामेंट
x
Big Bash League 2020: क्रिकेट को कई सारे देशों में खेला जाता है और कई सारे क्रिकेटिंग देशों की खुद की लीग है |

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| ig Bash League 2020: क्रिकेट को कई सारे देशों में खेला जाता है और कई सारे क्रिकेटिंग देशों की खुद की लीग है. भारत में आईपीएल यानी की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग, इसके अलावा इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट होती है. बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज भी अब अपनी लीग करवा रहा है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग होती है जिसमें कई सारे खिलाड़ी खेलते हैं. हालांकि अभी तक भारतीय खिलाड़ियों को इस लीग में खेलते हुए नहीं देखा गया है. वैसे तो क्रिकेट के एक जैसे नियम होते हैं. टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे और टी-20 इन सभी के अपने रूल्स हैं और इसी के साथ खेला जाता है. अब बिग बैश लीग को तीन नए नियम सामने आए हैं.

पावरसर्ज, एक्सफैक्टर, और बैश बूस्ट यह तीन नए नियम हैं जो क्रिकेट आस्ट्रेलिया 10 दिसंबर से शुरू हो रहे बिग बैश लीग के 10वें संस्करण में शामिल करने जा रही है. पावर सर्ज नियम में, फील्डिंग टीम सर्कल के बाहर सिर्फ दो खिलाड़ी ही रख सकेगी. बल्लेबाजी करने वाली टीम 11वें ओवर से अपनी पारी में कभी भी इस नियम का इस्तेमाल कर सकेगी यानी दो ओवर्स में प्वार प्ले का इस्तेमाल हो सकता है. वहीं शुरू में छह ओवर के पावरप्ले को घटाकर चार ओवरों का कर दिया गया है.

एक्स फैक्टर प्लेयर, 12वें या 13वें नंबर का खिलाड़ी होगा जो पहली पारी के 10वें ओवर में किसी भी ऐसे खिलाड़ी का स्थान ले सकता है जिसने तब तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी नहीं की हो. बैश बूस्ट बोनस अंक है जो दूसरी पारी के बीच में दिए जाएंगे. दूसरी पारी खेलने वाली टीम अगर 10 ओवर के बाद पहली पारी खेल चुकी टीम के 10 ओवर के स्कोर से ज्यादा बना लेगी तो उसे यह बोनस अंक दिया जाएगा, लेकिन नहीं बना पाती है तो फील्डिंग टीम को यह अंक दिया जाएगा बीबीएल के मुखिया एलिस्टर डोबसन ने कहा पावर सर्ज, एक्स फैक्टर और बैश बूस्ट नियमों का लाने का मकसद हाई स्कोर, मनोरंजक क्रिकेट, नए रणनीतिज्ञ एंगल और इस बात को सुनिश्चित करना है कि पूरे मैच में कुछ न कुछ रोचक होता रहे. उन्होंने कहा हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि प्रशंसक इन बदलावों को पसंद करेंगे.

बता दें कि कई सारे खिलाड़ी इस बार बीबीएल में हिस्सा ले रहे हैं. 10 दिसंबर को बीबीएल का पहला मैच सिडनी सिक्सर और होबार्ट हेरिकेन्स के बीच होबार्ट में खेला जाएगा. 10 दिसंबर से शुरु होने वाली लीग का फाइनल मैच 6 फरवरी 2021 को होने वाला है. बिग बैश लीग के पिछले सीजन को सिडनी सिक्सर ने अपने नाम किया था, अब देखना होगा कि क्या इस बार कोई नया चैंपियन मिलता है या नही.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it