खेल

England vs West Indies के बीच दसवें नंबर के इस खिलाड़ी लगाई मैच का एकमात्र अर्धशतक

Mahima Marko
28 July 2021 8:10 AM GMT
England vs West Indies के बीच दसवें नंबर के इस खिलाड़ी लगाई मैच का एकमात्र अर्धशतक
x
इस मुकाबले में इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को उसी की जमीन पर बड़ी बेइज्‍जती झेलनी पड़ी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| इस मुकाबले में इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को उसी की जमीन पर बड़ी बेइज्‍जती झेलनी पड़ी. बर्मिंघम में हुए इस टेस्‍ट में मेजबान टीम को 7 विकेट विकेट से करारी हार मिली. लेकिन बात सिर्फ इतनी ही नहीं थी. बात ये भी थी कि इंग्‍लैंड के 11 बल्‍लेबाजों में से दस बल्‍लेबाज ऐसे रहे जिनमें से कोई भी दोनों पारियों में से किसी भी पारी में अर्धशतक के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका. यानी इंग्‍लैंड की ओर से इस मैच में सिर्फ एक ही अर्धशतक लगा. ये मुकाबला आज ही के दिन यानी 28 जुलाई को खत्‍म हुआ था. आखिर कौन बना इंग्‍लैंड के इस लचर प्रदर्शन की वजह, खबर पढ़कर खुद ही जान जाएंगे.

दरअसल, इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (England vs West Indies) के बीच ये मैच 24 से 28 जुलाई 1991 को खेला गया. जगह बर्मिंघम की थी. इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 188 रन बनाए. सबसे ज्‍यादा 45 रन कप्‍तान ग्राहम गूच के बल्‍ले से निकले. वहीं दूसरा सर्वोच्‍च स्‍कोर अतिरिक्‍त रनों के तौर पर रहा जो 30 रन का था. वेस्‍टइंडीज के लिए मैल्‍कम मार्शल ने चार, कर्टली एंब्रोस ने तीन और कर्टनी वॉल्‍श ने दो विकेट हासिल किए. वेस्‍टइंडीज ने पहली पारी में 292 रन बनाए. तीसरे नंबर पर उतरकर रिची रिचर्डसन ने 104 रन की शतकीय पारी खेली तो डेसमंड हेंस ने 32 और कार्ल हूपर ने 31 रन का योगदान दिया. इंग्‍लैंड के लिए क्रिस लुइस ने 35 ओवर की गेंदबाजी में 111 रन देकर छह विकेट हासिल किए.

152 रन का लक्ष्‍य और रिचडर्स की ताबड़तोड़ पारी

इंग्‍लैंड की टीम दूसरी पारी में बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीदों के साथ उतरी थी, लेकिन पूरी टीम 255 रनों पर ढेर हो गई. इस बार दसवें नंबर पर उतरते हुए क्रिस लुइस ने इंग्‍लैंड के लिए मैच का एकमात्र अर्धशतक लगाया. उन्‍होंने 65 रन की पारी खेली. डेरेक प्रिंगल ने 45 रन बनाए तो कप्‍तान ग्राहम गूच ने 40 रनों का योगदान दिया. 40 रन अतिरिक्‍त के तौर पर इंग्‍लैंड के खाते में जुड़े. पैट्रिक पैटरसन ने पांच विकेट लिए जबकि कर्टली एंब्रोस और मैल्‍कम मार्शल को दो-दो शिकार मिले. इस तरह वेस्‍टइंडीज को जीत के लिए 152 रनों का लक्ष्‍य मिला. इसे उसने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. कप्‍तान विव रिचडर्स ने 94 गेंदों पर 9 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 73 रन बनाए जबकि कार्ल हूपर 55 रन बनाकर नाबाद लौटे. इंग्‍लैंड भले ही इस मैच को भूलना चाहेगा लेकिन क्रिस लुइस के लिए ये मुकाबला यादगार बन गया.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta