खेल

सीरीज से पहले भारत को लगा जोर का झटका, पढ़ें क्या है पूरा मामला

Gulabi
20 July 2021 5:09 PM GMT
सीरीज से पहले भारत को लगा जोर का झटका, पढ़ें क्या है पूरा मामला
x
इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया 4 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी

डरहम: इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया 4 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करेगी. ऐसे टीम इंडिया अपने काम पर लग गई और इस सीरीज की तैयारियों में जुट गई है. विराट एंड कंपनी और काउंटी सेलेक्ट XI के बीच 3 दिन का प्रैक्टिस मैच खेला जा रहा है.


कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के अलावा अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन काउंटी एकादश (काउंटी सिलेक्ट इलेवन) के खिलाफ तीन दिवसीय प्रथम श्रेणी अभ्यास मैच के लिए टीम का हिस्सा नहीं हैं.

कोहली-रहाणे को हुई ये दिक्कत

दरअसल काउंटी सलेक्स के खिलाफ खेले जाने वाले प्रैक्टिस मैच से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को कुछ तकलीफ महसूस हुई, जिसकी वजह से उन्हें मैच से पहले आराम करने की सलाह दी गई.

Espncricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली को पीठ में खिंचाव सा महसूस हो रहा था. वहीं रहाणे को उपरी हैम्सट्रिंग में सूजन की शिकायत थी. ऐसे में ये दोनों ही खिलाड़ी प्रैक्टिस मैच से पहले हुई इस दिक्कत की वजह से नहीं खेल पाए.

रोहित शर्मा बने कप्तान
मंगलवार को शुरू हुए मुकाबले में कोहली और रहाणे की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की अगुवाई कर रहे हैं. उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस मुकाबले में भारत के रिजर्व तेज गेंदबाज आवेश खान विरोधी टीम की ओर से खेल रहे हैं. भारतीय तेज गेंदबाज को मैच खेलने का मौका देने के लिए दोनों टीमों की सहमति से ऐसा किया गया.


गौरतलब है कि 1987 में पाकिस्तान के भारत दौरे के दौरान 14 साल के सचिन तेंदुलकर को ब्रेबोर्न स्टेडियम में भारत के खिलाफ मैच के दौरान इमरान खान की टीम की ओर से रिजर्व क्षेत्ररक्षक के रूप में उतारा गया था.

इन खिलाड़ियों को भी दिया गया आराम
इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को भी इस मैच से विश्राम दिया गया है. भारतीय टीम का पिछले लगभग 10 वर्षों में यह पहला प्रथम श्रेणी मुकाबला है. नियमित विकेटकीपर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा पृथकवास पर हैं, ऐसे में लोकेश राहुल विकेट के पीछा मोर्चा संभालेंगे. वह और मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी भी बल्ले से बेहतर प्रदर्शन कर टीम में अपनी दावेदारी पेश करना चाहेंगे.

पंत और साहा इंट्रा स्क्वाड (भारतीय दल से दो टीम बनाकर मैच अभ्यास) अभ्यास मैच से पहले टीम के बायो-बबल में शामिल हो सकते हैं. इस मैच का आयोजन 26 से 28 जुलाई के बीच हो सकता है.

काउंटी एकादश के खिलाफ भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

4 अगस्त से शुरू होगा भारत बनाम इंग्लैंड
न्यूजीलैंड से हारने के बाद अब टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 4 से 8 अगस्त तक नॉटिंघम में होगा. दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त से लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा, जबकि तीसरा टेस्ट हेडिंग्ले में 25 अगस्त से खेला जाना है. चौथा टेस्ट केनिंग्टन ओवल मैदान पर 2 सितंबर से शुरू होगा और सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच 10 सितम्बर तक मैनचेस्टर में खेला जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta