खेल

इन 3 आइसीसी इवेंट्स की मेजबानी का दावा करेगी बीसीसीआइ, बोली लगाने का किया फैसला

Subhi
21 Jun 2021 3:02 AM GMT
इन 3 आइसीसी इवेंट्स की मेजबानी का दावा करेगी बीसीसीआइ, बोली लगाने का किया फैसला
x
प्रत्येक दो वर्षो में बड़े टूर्नामेंट आयोजित करने के प्रति आश्वस्त भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ

प्रत्येक दो वर्षो में बड़े टूर्नामेंट आयोजित करने के प्रति आश्वस्त भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने 2024 से शुरू होने वाले आठ वर्ष के टूर्नामेंट चक्र में रविवार को छोटे प्रारूपों के दोनों विश्व कप के अलावा तीन वैश्विक प्रतियोगिताओं की मेजबानी का दावा करने का फैसला किया। यह निर्णय बीसीसीआइ की शीर्ष परिषद की वर्चुअल आपात बैठक में किया गया।

पता चला है कि बीसीसीआइ ने चैंपियंस ट्राफी, एक टी-20 विश्व कप और एक वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हां, हम 2025 में चैंपियंस ट्राफी के अलावा 2028 में होने वाले टी-20 विश्व कप और 2031 में होने वाले वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिए दावा पेश करेंगे। शीर्ष परिषद इस पर सैद्धांतिक तौर पर सहमत है।" बीसीसीआइ ने इस एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में कुछ और भी निर्णय लिए हैं, जिसमें से एक ये भी है कि बोर्ड ओलंपिक एथलीटों को 10 करोड़ रुपये की मदद करेगा।
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने हाल में घोषणा की थी कि अगले भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में चैंपियंस ट्राफी को शामिल किया जाएगा, जिसका 2017 के बाद आयोजन नहीं हुआ है। इसके अलावा बीसीसीआइ ने पिछले सत्र में रणजी ट्राफी रद होने के कारण घरेलू खिलाड़ियों के मुआवजे के तौर तरीकों को तय करने के लिए 10 सदस्यीय समिति गठित करने का भी निर्णय किया।
हालांकि, बीसीसीआइ ने इस बात की पुष्टि नहीं की है, क्या आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के किसी फाइनल की मेजबानी में बोर्ड की दिलचस्पी है या नहीं। मौजूदा समय में इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जा रहा है। हो सकता है कि आइसीसी इसके फाइनल की वेन्यू हर दो साल के बाद खुद तय करे, क्योंकि एक मैच ही फाइनल के तौर पर खेला जाना है, जैसा कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैंप्टन में खेला जा रहा है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta