खेल

बीसीसीआइ ने किया डोमेस्टिक सीजन का ऐलान, लेकिन नहीं खेले जाएंगे ये 3 बड़े टूर्नामेंट

Subhi
4 July 2021 4:29 AM GMT
बीसीसीआइ ने किया डोमेस्टिक सीजन का ऐलान, लेकिन नहीं खेले जाएंगे ये 3 बड़े टूर्नामेंट
x
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड प्रतिष्ठित रणजी ट्राफी के साथ सभी आयु वर्ग के अपने घरेलू टूर्नामेंटों का आयोजन मौजूदा सत्र में कराने की आधिकारिक घोषणा कर दी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) प्रतिष्ठित रणजी ट्राफी के साथ सभी आयु वर्ग के अपने घरेलू टूर्नामेंटों का आयोजन मौजूदा सत्र में कराने की आधिकारिक घोषणा कर दी। दैनिक जागरण ने शनिवार के अंक में ही खबर दी थी कि बोर्ड घरेलू सत्र पर जल्द फैसला लेगा। हालांकि, बीसीसीआइ ने इस बार तीन बड़े टूर्नामेंट 2021 के सत्र में आयोजित नहीं कराने का फैसला किया है।

बीसीसीआइ ने जो आधिकारिक मीडिया रिलीज जारी की है, उसके मुताबिक 2021-22 के सत्र में इस बार ईरानी कप के अलावा देवधर ट्रॉफी और दलीप ट्राफी का आयोजन नहीं किया जाएगा। हालांकि, अच्छी बात ये है कि बीसीसीआइ ने इस बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ-साथ रणजी ट्रॉफी का भी आयोजन करने का फैसला किया है। बीसीसीआइ के 2021-22 घरेलू सत्र में कुल 2127 मैच प्रस्तावित हैं, जिसमें सबसे अहम माने जाने वाले रणजी ट्रॉफी का आयोजन 16 नवंबर से होगा।

कोरोना वायरस महामारी के कारण बीसीसीआइ को पिछले सत्र में रणजी ट्रॉफी को रद करने के लिए मजबूर होना पड़ा था और उसने इस दौरान किसी भी आयु वर्ग के टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया था। बीसीसीआइ ने अपने पुराने प्रस्ताव में कुछ बदलाव के साथ नया कार्यक्रम घोषित किया है। बीसीसीआइ को खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ घरेलू सत्र की मेजबानी करने का भरोसा है और इसमें शामिल सभी लोग बोर्ड के लिए सर्वोपरि हैं।

बीसीसीआइ के सचिव जय शाह के अनुसार मौजूदा सत्र 21 सितंबर (2021) से सीनियर महिला वनडे लीग के साथ शुरू होगा। इसके बाद 27 अक्टूबर 2021 से सीनियर महिला एक दिवसीय चैलेंजर ट्राफी का आयोजन होगा। सैयद मुश्ताक अली ट्राफी का फाइनल 12 नवंबर 2021 को खेला जाएगा। रणजी ट्राफी का आयोजन 16 नवंबर 2021 से 19 फरवरी 2022 तक होगा। विजय हजारे ट्राफी की शुरुआत 23 फरवरी से होगी और फाइनल 26 मार्च को खेला जाएगा।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta