खेल

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया धमाकेदार वापसी कर रहा है, इसकी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए टीवी चैनल कतार में

Kunti Dhruw
25 July 2023 5:29 PM GMT
बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया धमाकेदार वापसी कर रहा है, इसकी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए टीवी चैनल कतार में
x
ईस्पोर्ट्स का क्रेज भारत में अविश्वसनीय गति से बढ़ रहा है और इसका श्रेय लोकप्रिय फ्री-टू-प्ले बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को जाता है। BGMI के रूप में जाना जाने वाला यह गेम PUBG मोबाइल का एक भारतीय रूपांतरण है, जिसे सरकार ने 2020 में प्रतिबंधित कर दिया था। क्राफ्टन द्वारा विकसित, BGMI भारत में युवाओं के बीच एक महत्वपूर्ण हिट है, और पिछले कुछ वर्षों में, इसने 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड हासिल किए हैं। इस दौरान एक ऐसा दौर भी आया जब सरकार ने सुरक्षा संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए सख्त कदम उठाते हुए गेम को बंद कर दिया। हालाँकि, अपनी वापसी के साथ यह गेम नए रिकॉर्ड बना रहा है और ब्रॉडकास्टर्स इसे हर घर तक पहुँचाने की कोशिश में हैं।
भारत में BGMI का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है
Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर में BGMI की प्रत्याशित वापसी के दो महीने बाद, गेम एक बार फिर अपने व्यसनकारी गेमप्ले के साथ युवाओं को आकर्षित कर रहा है। सार्वजनिक वाहनों, कॉलेजों, पारिवारिक समारोहों और निश्चित रूप से घरों में अपने स्मार्टफोन को लैंडस्केप स्थिति में रखना किशोरों और 20 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए एक आम दृश्य बन गया है। लाइव दर्शकों के सामने रोजाना गेम खेलकर प्रसिद्धि पाने वाले स्ट्रीमर्स का भी गेम को व्यापक अपील देने में बहुत बड़ा योगदान है।
ब्रॉडकास्टर्स BGMI बाज़ार में पैठ बनाने के लिए उत्सुक हैं
बिजली की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता के साथ, लोकप्रिय प्रसारक प्रचलन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कतार में खड़े हैं। स्टार स्पोर्ट्स, जिसने अतीत में कबड्डी को मुख्यधारा में लाने का सफल प्रयास किया था, फिर से प्रथम प्रस्तावक लाभ लेने के लिए मैदान में कूद गया है। चूंकि बीजीएमआई मास्टर्स टूर्नामेंट नजदीक है, इसलिए नेटवर्क दर्शकों के लिए तीन भाषाओं में कवरेज लाने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, बाजार में नए खिलाड़ी, जियो सिनेमा ने सूचित किया है कि वह अपनी सेट-टॉप बॉक्स सेवा में रूटर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लाएगा, जो प्रतियोगिता का स्ट्रीमिंग पार्टनर है। साथ ही, भारत के प्रमुख नेटवर्कों में से एक, सोनी भी मिश्रण में प्रवेश कर सकता है, यह देखते हुए कि नेटवर्क पांजा जैसे गेम प्रसारित करने के लिए खुला है।
पिछले साल शुरू हुए बीजीएमआई मास्टर्स टूर्नामेंट को टेलीविजन पर पहली बार 36 मिलियन बार देखा गया था और इस बार यह संख्या तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। तो, सभी प्रचार-प्रसार के साथ, BGMI पर आपकी क्या राय है? क्या आप उन गेमर्स में से एक हैं जिन्होंने इसे आज़माया है?
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story