खेल

ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रमंडल खेल 2026 की मेजबानी से हट गया, वापसी को लेकर बड़ी चिंता का हवाला दिया

Kunti Dhruw
18 July 2023 5:55 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रमंडल खेल 2026 की मेजबानी से हट गया, वापसी को लेकर बड़ी चिंता का हवाला दिया
x
राष्ट्रमंडल खेल एक प्रतिष्ठित चतुष्कोणीय बहु-खेल आयोजन है जो उन देशों के एथलीटों को एक साथ लाता है जो कभी ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा थे। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) द्वारा आयोजित, खेल एथलीटों के लिए विविधता, संस्कृति और खेल उत्कृष्टता का जश्न मनाते हुए अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करते हैं। यह आयोजन राष्ट्रमंडल के विभिन्न मेजबान शहरों में घूमता रहता है। यह पहली बार 1930 में आयोजित किया गया था।
विक्टोरिया ने CWG 2026 की मेजबानी से अपना नाम वापस ले लिया
2026 राष्ट्रमंडल खेल, जिसे मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया राज्य द्वारा आयोजित करने की योजना थी, अनुमानित लागत वृद्धि की चिंताओं के कारण नहीं होंगे। विक्टोरिया के प्रीमियर, डैन एंड्रयूज ने कहा कि खेलों का खर्च AUD$6 बिलियन से अधिक हो सकता है, जो इससे होने वाले अनुमानित आर्थिक लाभ से दोगुना है। परिणामस्वरूप, राज्य ने इस आयोजन को आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया, क्योंकि अस्पतालों और स्कूलों जैसी आवश्यक सेवाओं से इतनी महत्वपूर्ण धनराशि को हटाना संभव नहीं था।
विक्टोरिया ने पहले ही इस निर्णय के बारे में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) को सूचित कर दिया है, हालांकि 2026 अनुबंध को समाप्त करने की लागत अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। सीजीएफ और कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक विकास के बारे में कोई आधिकारिक अपडेट नहीं दिया है। विक्टोरिया ने आखिरी बार राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी 17 साल पहले की थी।
राष्ट्रमंडल खेलों को हाल के दिनों में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है क्योंकि तैयारियों में प्रगति की कमी के कारण इसका आखिरी संस्करण दक्षिण अफ्रीका से बाहर स्थानांतरित किया गया था। खेल अंततः 2022 में बर्मिंघम, इंग्लैंड में आयोजित किए गए। आयोजन के पिछले चार संस्करणों की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया या ब्रिटेन ने की थी। भारत ने 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी की थी।
विक्टोरिया की वापसी की घोषणा के बाद, ऑस्ट्रेलियाई खेल अधिकारियों ने 2026 खेलों के लिए वैकल्पिक मेजबान के रूप में न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) का सुझाव दिया है। एनएसडब्ल्यू की राजधानी सिडनी ने पहले 2000 ओलंपिक की मेजबानी की थी, और अधिकारियों का मानना ​​है कि 2026 में राष्ट्रमंडल खेलों की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के लिए इसके पास आवश्यक स्थान और संगठनात्मक क्षमताएं हैं।
Next Story