खेल

अर्शदीप को ICC मेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया

Kunti Dhruw
28 Dec 2022 12:39 PM GMT
अर्शदीप को ICC मेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया
x
NEW DELHI: भारत के युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को बुधवार को ICC मेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 अवार्ड के लिए नामांकित किया गया। उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जानसन, अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान और न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज फिन एलन को भी नामित किया गया है।
अर्शदीप इस साल T20I में भारत के लिए खोज रहे हैं, ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के T20 विश्व कप में दस विकेट लेने के लिए जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में सराहनीय कदम। इस साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टी20 डेब्यू के बाद से, उन्होंने 21 मैचों में 18.12 की औसत, 13.30 की स्ट्राइक रेट और 8.17 की इकॉनमी रेट से 33 विकेट लिए हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपने नियंत्रण, डेथ ओवरों में शांत संयम और इच्छानुसार यॉर्कर देने की क्षमता से सभी को प्रभावित किया।
अर्शदीप को भारत के हालिया न्यूजीलैंड दौरे पर एकदिवसीय पदार्पण भी सौंपा गया था, और अब उनके साथ श्रीलंका के खिलाफ टी20आई और एकदिवसीय टीम में, 23 वर्षीय के लिए भविष्य उज्ज्वल है जो भारत के खेल को आगे ले जाने के लिए नियत है। 2022 का उनका यादगार प्रदर्शन टी20 विश्व कप के भारत-पाकिस्तान मैच में आया और 90,000 से अधिक लोगों के सामने अर्शदीप बड़े मंच पर खड़े हो गए।
उन्होंने पाकिस्तान की तेजतर्रार सलामी जोड़ी को पहले छह ओवर में ही आउट कर दिया। उन्होंने अपने अगले ओवर की समाप्ति पर मोहम्मद रिजवान का विकेट लेने से पहले बाबर आज़म को अपनी पहली ही गेंद पर पगबाधा आउट कर उन्हें आउट कर दिया। अर्शदीप मौत के बाद लौटे और आसिफ अली की देर से आक्रमण की योजना पर अंकुश लगाने के लिए, अपने चार ओवरों में 3/32 के साथ समाप्त हुए।
दूसरी ओर, जानसन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए कैलेंडर वर्ष में केवल 13.50 पर 14 टेस्ट विकेट लिए। उन्होंने क्रमशः 13.11 और 13.33 के औसत से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर सफलता का अनुकरण किया। न्यूजीलैंड में उनके नौ टेस्ट विकेट बूट करने के लिए सम्मानजनक 28.55 पर आए, क्योंकि उन्होंने डीन एल्गर की तरफ से बल्ले से योगदान दिया।
जानसन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए सफेद गेंद के दो प्रारूपों में चार प्रदर्शन किए, जिसमें उनकी गुणवत्ता की शुरुआती झलक दिखाई दी। उन्होंने अपने एकमात्र टी20ई खेल में श्रेयस अय्यर और बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मैच में दो विकेट लेने का दावा किया। 2022 का उनका सबसे यादगार प्रदर्शन द ओवल में एक टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ आया, जिसमें बल्ले से 30 रन बनाए और 5/35 उठाकर मेजबान टीम को सिर्फ 158 रन पर आउट कर दिया।
ज़ादरान ने एकदिवसीय और टी20ई में अफगानिस्तान के लिए एक स्थिर सलामी बल्लेबाज होने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। सात एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने 71.83 के औसत और 88.31 के स्ट्राइक रेट से 431 रन बनाए, जबकि 367 T20I रन 36.70 के औसत और 109.55 के स्ट्राइक रेट से बनाए।
पल्लेकेले में एक मजबूत श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ 162 के उनके प्रयास ने मोहम्मद शहजाद के नाबाद 131 रन को तोड़ दिया जो एकदिवसीय मैचों में अफगानिस्तान के बल्लेबाज के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। इब्राहिम पारी की आखिरी गेंद पर 15 चौके और चार छक्के लगाने के बाद गिर गए, श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में उनका दूसरा शतक भी था।
एलन ने स्कॉटलैंड के खिलाफ स्कॉटलैंड के खिलाफ सिर्फ 56 गेंदों में शतक बनाकर टी-20 विश्व कप के निर्माण में अपने खेल की शुरुआत की। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 24 गेंदों में 42 रनों की आक्रामक पारी के साथ वैश्विक आयोजन में सुर्खियों में आए, जिससे गत चैंपियन का अभियान शुरू होने से पहले ही पटरी से उतर गया।
वनडे में, वेस्ट इंडीज और भारत के खिलाफ अर्धशतक से पहले, एलन ने अपनी टीम के आयरलैंड के सुपर लीग दौरे पर अर्धशतक बनाया। अपने वनडे करियर के शुरुआती दौर में उनका औसत 94.39 के स्ट्राइक रेट से 38.70 का है।
ICC अवार्ड्स 2022 में कुल 13 श्रेणियां शामिल होंगी, जिसमें विशिष्ट प्रारूपों में चमकने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करने वाले पुरस्कार और समग्र श्रेणियों में कई प्रारूपों में भी शामिल होंगे - ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए प्रतिष्ठित सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी, और राचेल आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए हीहो फ्लिंट ट्रॉफी।

-IANS

Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story