खेल

तीरंदाजी विश्व कप: भारत के लिए पहला पदक पक्का, मिश्रित फाइनल में अतनु-दीपिका

Tulsi Rao
24 Jun 2021 1:53 PM GMT
तीरंदाजी विश्व कप: भारत के लिए पहला पदक पक्का, मिश्रित फाइनल में अतनु-दीपिका
x
तीरंदाजी विश्व कप

अतनु दास और दीपिका कुमारी की स्टार तीरंदाजी जोड़ी ने स्पेन को 5-3 से हराकर विश्व कप चरण तीन की मिश्रित पेयर्स स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाकर भारत के लिए पहला पदक पक्का किया। आगामी टोक्यो ओलंपिक की तीरंदाजी प्रतियोगिता में भारत की पदक की सबसे मजबूत उम्मीद अतनु और दीपिका एक साथ पहली बार फाइनल में जगह बनाई जहां उनका सामना रविवार को नीदरलैंड की जोड़ी से होगा। दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी दीपिका की नजरें एक और पदक पर हैं। उन्होंने इस साल लगातार दूसरी बार व्यक्तिगत स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई। क्वालीफिकेशन में पांचवें स्थान पर रही अतनु और दीपिका की जोड़ी को पहले दौर में बाई मिली थी। सेमीफाइनल में डेनियल कास्त्रो और इनेस डि वेलास्को की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को कड़ी टक्कर दी और पहला सेट 38-36 से अपने नाम किया।

भारतीय जोड़ी ने हालांकि दूसरे सेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए 9, 9, 9, 10 अंक से एक अंक के अंतर से सेट जीत लिया। तीसरे सेट में दोनों जोड़ियों ने 37-37 अंक जुटाए जिससे स्कोर 3-3 से बराबर हो गया। भारतीय जोड़ी ने इसके बाद चौथे सेट में तीन परफेक्ट 10 और एक नौ अंक के साथ सेट और मुकाबला जीत लिया। टोक्यो ओलंपिक की तैयारी कर रही यह जोड़ी पहली बार मिश्रित पेयर्स स्पर्धा के फाइनल में पहुंची है। पिछली बार 2016 विश्व कप के दौरान मिश्रित पेयर्स फाइनल में खेलने वाली दीपिका ने कहा, 'हमने काफी अच्छे निशाने लगाए। मैं काफी खुश हूं। हम जीतना चाहते थे क्योंकि मैंने कभी टीम फाइनल (अतनु के साथ) में जगह नहीं बनाई। मैं ऐसा करना चाहती थी।'
जून 2020 में अतनु से विवाह करने वाली दीपिका ने कहा, 'आप कह सकते हैं कि हमारी टीम विशेष है। संवाद और आपसी समझ को लेकर हमें कोई समस्या नहीं है। लेकिन हम पेशेवर तीरंदाज भी हैं।' आठ बार की विश्व चैंपियन दीपिका ने मिश्रित स्पर्धा में पांच रजत और तीन कांस्य पदक जीते हैं लेकिन कभी स्वर्ण पदक नहीं जीत पाईं। अतनु और दीपिका ने राउंड आफ 16 में 12वें नंबर की टीम ग्रेट ब्रिटेन को सीधे सेटों में 6-0 से हराया था। इस जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में अमेरिका की अपने से बेहतर रैंकिंग वाली टीम को भी 6-0 के अंतर से शिकस्त दी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta