खेल

वर्ल्ड कप के लिए महिला टीम का ऐलान, मिताली राज बनीं कप्तान

Tulsi Rao
6 Jan 2022 4:07 PM GMT
वर्ल्ड कप के लिए महिला टीम का ऐलान, मिताली राज बनीं कप्तान
x
एक सुपरस्टार खिलाड़ी को टीम की कमान सौंपी गई है. भारत का पहला मुकाबला 3 मार्च को पाकिस्तान से होगा

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। महिला वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. कई दिग्गज खिलाड़ियों को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है. वहीं, एक सुपरस्टार खिलाड़ी को टीम की कमान सौंपी गई है. भारत का पहला मुकाबला 3 मार्च को पाकिस्तान से होगा.

इस खिलाड़ी को बनाया गया कप्तान
महिला वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज होंगी, जबकि हरमनप्रीत कौर उपकप्तान होंगी. 39 वर्ष की मिताली कह चुकी हैं कि वह विश्व कप के बाद संन्यास के बारे में सोचेंगी. चयनकर्ताओं ने इस साल के शुरू में आस्ट्रेलियाई दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है जिसमें बायें हाथ की बल्लेबाज यास्तिका भाटिया के साथ मेघना सिंह और रेणुका सिंह की तेज गेंदबाजी जोड़ी भी शामिल है.
इन प्लेयर्स को नहीं मिली जगह
टॉप ऑर्डर की स्टार बल्लेबाज जेमिमा रौड्रिगेज और अनुभवी तेज गेंदबाज शिखा पांडे को चार मार्च से तीन अप्रैल तक न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय महिला क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिली है. एक अन्य टॉप ऑर्डर बल्लेबाज पूनम राउत को भी टीम में जगह नहीं मिली है, क्योंकि चयनकर्ताओं ने तेजी से रन बटोरने वाली खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है, पूनम राउत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टीम का हिस्सा रही थीं. टीम में स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी और युवा शेफाली वर्मा को भी शामिल किया गया है.
विकेटकीपर के तौर पर इन खिलाड़ियों किया शामिल
जेमिमा और हरफनमौला शिखा को खराब फॉर्म की वजह से टीम में जगह नहीं मिली है. जेमिमा पिछले साल एक भी इंटरनेशनल मैच में दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सकी. उन्होंने हालांकि इंग्लैंड में 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट और ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन किया. वहीं शिखा ने इंटरनेशनल मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. रिचा घोष और तानिया भाटिया के रूप में भारत ने दो विकेटकीपरों को मौका दिया गया है. यही भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ नौ से 24 फरवरी तक सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगी, जिसमें पांच वनडे मैच खेले जाएंगे.
पूर्व कप्तान ने दिया बड़ा बयान
भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी ने पीटीआई से कहा कि संतुलित टीम का चयन किया गया है, लेकिन उन्होंने शिखा पांडे को बाहर किये जाने पर हैरानी जताई हैं. उन्होंने कहा, 'जेमिमा को अब मजबूत वापसी करनी चाहिए. हालांक शिखा को नहीं चुना जाना थोड़ा हैरानी भरा है, क्योंकि वह झूलन के साथ एक अनुभवी तेज गेंदबाज हो सकती थीं.' इडुल्जी ने कहा, 'मुझे लगता है कि जब झूलन संन्यास ले लेगी तो वह वापसी करेगी. सीनियर खिलाड़ियों ने युवाओं के लिये जगह बनाई है. यह दिखाता है कि आप अपने स्थान को हल्के में नहीं ले सकते.' वह उम्मीद कर रही हैं कि युवा शेफाली और अधिक निरंतर होंगी, जिनकी शार्ट पिच गेंद के खिलाफ कमजोरी आस्ट्रेलिया में उजागर हुई थीं.
पाकिस्तान के खिलाफ है पहला मैच
भारत को विश्व कप में छह मार्च को तौरंगा में पाकिस्तान से पहला मैच खेलना है. इसके बाद 10 मार्च को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड से, फिर वेस्टइंडीज (12 मार्च, हैमिल्टन), गत चैम्पियन इंग्लैंड (16 मार्च, तौरंगा), ऑस्ट्रेलिया (19 मार्च, आकलैंड), बांग्लादेश (22 मार्च, हैमिल्टन) और दक्षिण अफ्रीका (27 मार्च, क्राइस्चर्च) से खेलना है.
बुधवार को हुई बैठक में अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे से पहले नौ फरवरी को खेले जाने वाले एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए 16 सदस्यीय टीम का भी चयन किया, जिसकी अगुआई हरमनप्रीत कौर करेंगी. एकमात्र टी20 और पहला वनडे नेपियर में खेला जाएगा, जबकि इसके बाद बचे हुए 50 ओवर के सभी मैच नेल्सन (14 और 16 फरवरी) और क्वींसटाउन (22 और 24 फरवरी) में खेले जाएंगे. पिछली बार 2017 में भारतीय टीम फाइनल में इंग्लैंड से नौ रन से हारकर इतिहास रचने से चूक गई थी.
आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे के लिए टीम:
मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष , स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंहइा कुर, तानिया भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव.
स्टैंडबाय : एस मेघना, एकता बिष्ट, सिमरन दिल बहादुर.
न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टी20 इंटरनेशनल के लिए टीम
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना,शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, रिचाा घोष, स्नेह राणा, पूजा वस्त्राकर, मेधना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, एस मेघना, एकता बिष्ट, सिमरन दिल बहादुर


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta