खेल

IPL 2022 के नए नियमों का ऐलान, इस बार DRS का इस तरह होगा इस्तेमाल

Subhi
15 March 2022 2:44 AM GMT
IPL 2022 के नए नियमों का ऐलान, इस बार DRS का इस तरह होगा इस्तेमाल
x
26 मार्च से आईपीएल 2022 की शुरुआत होने जा रही है. इस बार लीग में बहुत कुछ नया दिखाई देगा. लीग में टीमों की संख्या 8 से 10 हो गई है, इन टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है

26 मार्च से आईपीएल 2022 की शुरुआत होने जा रही है. इस बार लीग में बहुत कुछ नया दिखाई देगा. लीग में टीमों की संख्या 8 से 10 हो गई है, इन टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है, इन टीमों के बीच 70 मैच देखने को मिलेंगे, ये सभी मैच मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे. इन सब के बीच अब बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के लिए कुछ और नए नियम बना दिए है जो मुकाबलों को और मजेदार बना देंगे. कुछ ऐसे नियम भी है जिससे दोनों टीम को फायदा होगा तो कुछ ऐसे भी है जिससे सिर्फ एक टीम को ही फायदा मिलने वाला है. इन नए नियमों में टीमों की प्लेइंग इलेवन से लेकर डीआरएस (DRS) तक के नियम शामिल हैं.

प्लेइंग XI से तय होगा IPL का शेड्यूल

बीसीसीआई ने कोरोना को लेकर टीमों के पास खिलाड़ियों की अनुपलब्धता को लेकर नियम बनाया गया है. टीम में कोरोना का मामला सामने आने के बाद टीम के प्लेइंग XI में बदलाव किया जा सकता है. लेकिन कोई टीम कोरोना मामला आने के कारण प्लेइंग XI नहीं बना सकती है तो मैच का शेड्यूल फिर से तय किया जाएगा. अगर बाद में भी मैच नहीं हो पाता है तो फिर मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ने कहा है कि अगर किसी टीम की प्लेइंग इलेवन नहीं है तो उस मैच को बाद में कराया जाएगा और इसके बाद भी नहीं होता है तो तकनीकी समिति जो भी फैसला तय करेगी उसको मानना होगा.

पहले मैच रिशेड्यूल का नियम ये था

मैच रिशेड्यूल का ये नियम पिछले आईपीएल के नियम की तरह ही है, इसमें सिर्फ एक बदलाव किया गया है. पिछले नियम में कहा गया था कि बोर्ड बाद में मैच को रिशेड्यूल करने का प्रयास करेगा, लेकिन यह संभव नहीं है तो तो पीछे रहने वाली टीम को हारा हुआ मानकर सामने वाली टीम को दो अंक दिए जाएंगे. इस नियम से अब पीछे रहने वाली टीम को भी फायदा होगा.

DRS का ज्यादा होगा इस्तेमाल

आईपीएल के इन नए नियमों में एक और खास नियम डीआरएस को लेकर बनाया गया है. नए नियम के अनुसार, बीसीसीआई के मुताबिक प्रत्येक पारी में डीआरएस की संख्या एक से बढ़ाकर दो कर दी गई है. इससे हर पारी के दौरान दो बार डिसीजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे पहले ऐसा नहीं होता था, पहले हर पारी के दौरान एक बार डिसीजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल करने को मिला करता था. अब एक टीम के पास फील्डिंग में 2 और बैटिंग में भी 2 डीआरएस रहेंगे.

ग्रुप स्टेज में अच्छा खेलने का फायदा

आईपीएल 2022 में एक और नियम बड़ा ही खास रहने वाला है. इस बार बीसीसीआई ने फैसला किया है कि प्लेऑफ या फाइनल मैच में मुकाबला टाई होने की के बाद अगर निर्धारित समय में सुपर ओवर या उसके बाद एक और सुपर ओवर से फैसला नहीं होगा तो लीग स्टेज का खेल देखा जाएगा. लीग स्टेज में जो टीम ऊपर रहती है, उसे विजेता माना जाएगा. इसका मतलब ये है कि अब सभी टीमों के लिए ये भी चुनौती होगी कि प्लेऑफ में क्वालीफाई करने साथ-साथ टीम को ग्रुप स्टेज की पॉइंट्स में भी ऊपर रहना होगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta