खेल

विश्लेषण: कार्लोस अलकराज का विंबलडन खिताब दिखाता है कि वह बिल्कुल वैसा ही है जैसा हर कोई सोचता था कि वह

Kunti Dhruw
17 July 2023 2:54 PM GMT
विश्लेषण: कार्लोस अलकराज का विंबलडन खिताब दिखाता है कि वह बिल्कुल वैसा ही है जैसा हर कोई सोचता था कि वह
x
नोवाक जोकोविच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ बड़े मैच जीतने के लिए आवश्यक प्रतिभाओं और अमूर्त चीज़ों के बारे में एक या दो बातें जानते हैं। वह 35 ग्रैंड स्लैम फाइनल में रहे हैं। उसने उनमें से 23 जीते हैं। उन्होंने राफेल नडाल और रोजर फेडरर के साथ कुल 109 बार खेला, दोनों के खिलाफ आमने-सामने की बढ़त हासिल की। मेजर्स के खिताबी मुकाबलों में वह उनके खिलाफ 9-5 से आगे रहे।
इसलिए विंबलडन फाइनल में शानदार खेल और नाटकीय क्षणों से भरे 4 1/2 घंटे से अधिक समय तक पांच सेटों में हारने के बाद जोकोविच से यह पूछना स्वाभाविक लग रहा था कि वह पुरुष टेनिस के नए सितारे - कार्लोस अलकराज - की तुलना किससे करेंगे। रविवार को।
“लोग पिछले 12 महीनों से उसके खेल के बारे में बात कर रहे हैं जिसमें रोजर, राफा और मेरे कुछ तत्व शामिल हैं। मैं इससे सहमत हूं," जोकोविच ने 1-6, 7-6 (6), 6-1, 3-6, 6-4 की हार की कड़वाहट और ऑल इंग्लैंड क्लब में उनके शासनकाल का अंत शुरू किया। अभी भी तेज़. जोकोविच ने कहा, "मुझे लगता है कि वह मूल रूप से तीनों दुनियाओं में सर्वश्रेष्ठ है।"
वहां छोड़ दिया जाए, तो यह असामयिक अलकराज के एक शानदार समर्थन के रूप में सामने आएगा, एक स्पैनियार्ड जिसने पिछले साल यूएस ओपन जीता था और अब 21 साल का होने से पहले कई ग्रैंड स्लैम ट्रॉफियां इकट्ठा करने वाले सिर्फ पांच लोगों में से एक है। फिर जोकोविच विशेष बातों में आ गए।
“उसके पास यह मानसिक लचीलापन है और वास्तव में, 20 साल के किसी व्यक्ति के लिए परिपक्वता है। यह काफी प्रभावशाली है,'' जोकोविच ने कहा, जिन्होंने लगातार चार साल और कुल सात बार विंबलडन जीता था। "उसके पास प्रतिस्पर्धात्मकता और लड़ाई की भावना और अविश्वसनीय रक्षा की 'स्पेनिश बुल' मानसिकता है जो हमने वर्षों से राफा के साथ देखी है।"
मुस्कुराते हुए, जोकोविच ने युवा खिलाड़ी में अपने बारे में जो देखा, उसे व्यक्त किया।
“उसके पास कुछ अच्छे स्लाइडिंग बैकहैंड हैं जिनमें मेरे बैकहैंड के साथ कुछ समानताएं हैं। दो-हाथ वाले बैकहैंड। रक्षा। अनुकूलन करने में सक्षम होना. जोकोविच ने कहा, यह कई वर्षों से मेरी व्यक्तिगत ताकत रही है। "उसके पास भी है।"
जब उस मूल्यांकन का सार नंबर 1-रैंक वाले अलकराज को बताया गया, तो उसकी आंखें चौड़ी हो गईं और उसने सफेद बाल्टी टोपी के नीचे सांस छोड़ी जो उसका ट्रेडमार्क समाचार सम्मेलन सहायक बन गया। अलकराज से पूछा गया कि वह खुद का वर्णन कैसे करेंगे।
“यह पागलपन है कि नोवाक (ईमानदारी से) ऐसा कहेगा। लेकिन मैं खुद को वास्तव में एक संपूर्ण खिलाड़ी मानता हूं। मुझे लगता है कि मेरे पास शॉट हैं, शारीरिक ताकत है, मानसिक ताकत है, इन स्थितियों को संभालने के लिए पर्याप्त है,'' उन्होंने कहा। “संभवतः वह सही है। लेकिन मैं इसके बारे में सोचना नहीं चाहता. ... मैं 'पूर्ण कार्लोस अल्कराज' हूं, मान लीजिए, लेकिन शायद मेरे पास हर खिलाड़ी से कुछ महान क्षमताएं हैं।
उम्मीदों पर खरा उतरना कभी आसान नहीं होता, और अलकराज से बहुत उम्मीदें की गई हैं। किसी तरह, वह सभी प्रचारों पर खरा उतर रहा है।
वह खेल में प्रचुर एथलेटिकिज्म, फुर्ती, ताकत और सजगता लाता है। वह एक तेजतर्रार फोरहैंड और सबसे हल्के ड्रॉप शॉट को लागू करने की क्षमता से लैस है।
उन्होंने हवा भरी दोपहर में जोकोविच की तुलना में दोगुने से भी अधिक विजेताओं का उत्पादन किया, 66 से 32 तक। उन्होंने रविवार को 23 रिटर्न गेम में पांच बार ब्रेक लिया - कुछ ऐसा जो जोकोविच के पिछले छह विरोधियों ने 103 गेम में केवल तीन बार हासिल करने में कामयाब रहे। उन्होंने विंबलडन में 135 मील प्रति घंटे की रफ्तार से सर्विस की। उन्होंने नेट पर चतुराई दिखाई. उन्होंने जोकोविच के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया, टाईब्रेकर में एक सेट प्वाइंट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए, तीसरे सेट में 32 अंकों का ऐतिहासिक गेम जीता और पांचवें सेट की शुरुआत में एक ब्रेक प्वाइंट बचाया और बढ़त हासिल करने के अपने मौके को भुनाया। अच्छे के लिए।
36 साल की उम्र में ऑल इंग्लैंड क्लब में सबसे उम्रदराज पुरुष चैंपियन बनने वाले जोकोविच ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैंने कभी उनके जैसा खिलाड़ी नहीं खेला है।" “रोजर और राफा की अपनी, जाहिर तौर पर, ताकत और कमजोरियां हैं। कार्लोस एक बहुत ही संपूर्ण खिलाड़ी हैं। अद्भुत अनुकूलन क्षमताएं जो मुझे लगता है कि लंबी उम्र और सभी सतहों पर एक सफल करियर के लिए महत्वपूर्ण हैं।
महानता का एक लक्षण वह काम करना है जो किसी और ने नहीं किया है - या जो लंबे समय से नहीं किया गया है।
अगस्त में, अलकराज अमेरिकी ओपन खिताब की रक्षा के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे, जिसने उन्हें एक ही झटके में एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाला पहला किशोर बना दिया, पीट सैम्प्रास के बाद फ्लशिंग मीडोज में पुरुष चैंपियनशिप जीतने वाले पहले किशोर। 1990, और 2005 में फ्रेंच ओपन में नडाल के बाद कोई भी स्लैम ट्रॉफी जीतने वाले पहले किशोर। अब वह जोकोविच, फेडरर, नडाल या एंडी मरे के अलावा 2002 के बाद विंबलडन जीतने वाले पहले व्यक्ति हैं।
जब रविवार की क्लासिक प्रतियोगिता समाप्त हुई, तो अलकराज अपने पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उस पल को साझा करने के लिए स्टैंड में गया। अल्कराज ने कहा, "उन्हें एक बड़ा गले लगाना, यह कुछ ऐसा है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा।" "मुझे उम्मीद है कि उस पल की एक तस्वीर मेरे पास होगी, क्योंकि मैं इसे हमेशा के लिए अपने पास रखूंगा।"
यदि वह इस पथ पर बना रहता है, तो उसके पीछे ढेर सारी अन्य ट्रॉफियां, आलिंगन और तस्वीरें होनी चाहिए।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story