खेल

अमेरिकी तैराक रेगन स्मिथ ने विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद निराशा से उबरकर वापसी की

Kunti Dhruw
20 July 2023 4:19 PM GMT
अमेरिकी तैराक रेगन स्मिथ ने विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद निराशा से उबरकर वापसी की
x
किशोरावस्था में ही रेगन स्मिथ तैराकी की दुनिया में शीर्ष पर पहुंच गईं। उसे वास्तव में दृश्य का आनंद लेने का मौका नहीं मिला। जब COVID-19 महामारी आई, तो स्मिथ को इससे निपटने के लिए संघर्ष करना पड़ा। वह टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक से चूक गईं। उसकी सबसे अच्छी घटनाओं में से एक उसकी सबसे बड़ी दुश्मनी बन गई। उस शुरुआती सफलता से उम्मीदें थोड़ी भारी साबित हुईं।
"युवा होना और मेरे जैसा प्रतिभाशाली और महान होना वास्तव में अच्छा था," स्मिथ ने कहा, जब वह शेखी बघारने की उस भावना को पहचानती है तो घबराकर हंसने लगती है। “जब आप युवा होते हैं तो ऐसा करने से आपको कोई दबाव महसूस नहीं होता है। कोई भी आपसे कुछ भी उम्मीद नहीं करता है, इसलिए आप बस जा सकते हैं और मौज-मस्ती कर सकते हैं। आख़िरकार, स्मिथ फिर से मज़ा ले रहा है।
माइकल फेल्प्स के पूर्व कोच, बॉब बोमन के साथ काम करने के लिए एरिजोना जाने के बाद, उन्होंने खेल के प्रति अपने प्यार को फिर से खोजा। 21 वर्षीय स्मिथ जापान के फुकुओका में विश्व चैंपियनशिप में भाग ले रही हैं, कुछ कठिन समय के बाद उनका सितारा बुलंदियों पर है।
उन्होंने हाल ही में इंडियानापोलिस में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान कहा, "ऐसा नहीं है कि मैं अपने करियर के अंत में हूं।" “मेरे पास अभी भी देने के लिए बहुत कुछ बाकी है। मैं जानता था कि मेरी लड़ाई ख़त्म नहीं हुई है। मैं जानता था कि मैं पिछले कुछ वर्षों से जितना प्रयास कर रहा था, उससे कहीं अधिक करने में सक्षम हूं। यह निश्चित रूप से कठिन था, लेकिन मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं कैसे वापस आया।”
स्मिथ ने हाल ही में इंडियानापोलिस में नेशनल में 100 और 200 मीटर बैकस्ट्रोक के साथ-साथ 200 बटरफ्लाई जीता, जिससे वह उन मुट्ठी भर अमेरिकी तैराकों में से एक बन गईं जो फुकुओका में तीन व्यक्तिगत स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगी।
इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उनका समय उस ओर जाने लगा है, जहां वे चार साल पहले थे, जब स्मिथ ने 17 साल की उम्र में 100 और 200 दोनों में विश्व रिकॉर्ड बनाए थे।
स्मिथ ने स्वीकार किया, "मैंने अपने विश्व रिकॉर्ड के दबाव को अपने ऊपर हावी होने दिया।" “मैं वैसी ट्रेनिंग नहीं कर रहा था जैसी मुझे करनी चाहिए थी। चूंकि मैं वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक था, इसलिए हर कोई मुझसे बैकस्ट्रोक में महानता की उम्मीद कर रहा था। मैंने वास्तव में इसे अपने पास आने दिया और मुझे प्रभावित करने दिया। बस उन विश्व रिकॉर्डों को बनाए रखना और यह जानना कि मैं अब उतना तैराक नहीं रहा, कठिन था।''
बोमन को पता था कि जब स्मिथ टेम्पे में उनके प्रशिक्षण समूह में शामिल हुईं तो उन्हें आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत थी।
कोच ने कहा, "हम जो कार्यक्रम चलाते हैं वह उसके लिए बहुत उपयुक्त है।" “वह हमेशा से एक कार्यकर्ता है। उसे बस उस स्तर की तीव्रता की आवश्यकता है। और हमारे पास एक समूह है जो ऐसा करेगा। वह उस माहौल में ही पनपती है। मुझे लगता है कि यही अंतर है।”
राष्ट्रीय स्तर पर स्मिथ का सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन 200 में आया था, जिसे लंबे समय तक उनका सर्वश्रेष्ठ आयोजन माना जाता था, लेकिन वह प्रदर्शन उनके लिए सबसे ज्यादा हैरान करने वाला रहा। उन्होंने साढ़े तीन साल से अधिक समय तक विश्व रिकॉर्ड कायम रखा, लेकिन टोक्यो ओलंपिक या 2022 विश्व चैंपियनशिप में इसके लिए क्वालीफाई नहीं कर पाईं।
पिछले मार्च में, ऑस्ट्रेलिया की कायली मैककेन - जिन्होंने पहले ही 2021 में स्मिथ के 100 बैक विश्व रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था - ने 2 मिनट, 3.14 सेकंड के समय के साथ 200 बैक में यह उपलब्धि हासिल की।
अमेरिकी को वास्तव में रिकॉर्ड बुक में अपना स्थान छोड़ने में कोई आपत्ति नहीं थी।
एक तरह से, इसने उसे मनोवैज्ञानिक रूप से मुक्त कर दिया है।
स्मिथ ने कहा, "जैसा कि लोग अब तक जानते हैं, मेरे बैकस्ट्रोक के साथ मेरा रिश्ता बहुत खराब है।" “ईमानदारी से कहूं तो, सबसे लंबे समय तक का विश्व रिकॉर्ड मेरी पीठ पर एक लक्ष्य की तरह महसूस हुआ। मैं बस यही चाहता था कि इसे मुझसे दूर कर दिया जाए।”
इंडियानापोलिस में, स्मिथ पहले तीन लैप्स के दौरान विश्व-रिकॉर्ड गति के तहत थे और 2:03.80 में पहुंचे - 2019 के बाद से उनका सबसे तेज़ समय और इतिहास में चौथा सबसे तेज़। आमतौर पर संयमित रहने वाली, उसने उत्सव में पानी पी लिया।
बोमन ने कहा, "मैं इसे लेकर बहुत घबराया हुआ था।" “बहुत समय हो गया है जब से उसने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है, और हम उसके उस ढाँचे को तोड़ना चाहते थे जिसमें वह किसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने में सक्षम नहीं थी। 2019 से उसने इसे (दुनिया भर में) तैरा है, और वह अब तक की सर्वश्रेष्ठ में से एक है।
स्मिथ जापान में गति बरकरार रखने के लिए उत्सुक हैं।
लेकिन इस बार वह खुद पर ज्यादा दबाव नहीं डाल रही हैं.
स्मिथ ने कहा, "चाहे कुछ भी हो जाए, मुझे खुद पर गर्व होगा।" “मैं सब कुछ झेलने के बाद भी इस दौड़ में प्रतिस्पर्धा कर रहा हूं। मैं इसे फिर से पसंद करने लगा हूं, जो सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।
छवि: एपी
Next Story