खेल

वर्ल्ड क्रिकेट में आया कोहली-रोहित से भी खतरनाक बल्लेबाज, एक ही साल में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड

Tulsi Rao
28 Feb 2022 5:57 AM GMT
वर्ल्ड क्रिकेट में आया कोहली-रोहित से भी खतरनाक बल्लेबाज, एक ही साल में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड
x
तूफानी बैटिंग से टीम इंडिया को हारी हुई बाजी भी जिता देता है. इस खिलाड़ी के रूप में टीम इंडिया को नया मैच विनर भी मिल गया है, जिसकी उसे सालों से तलाश थी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वर्ल्ड क्रिकेट में रोहित शर्मा और विराट कोहली से भी बेहद खतरनाक बल्लेबाज आ गया है, जो इन दिनों हर बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त करता जा रहा है. इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में कभी रोहित शर्मा और विराट कोहली भी ऐसा कारनामा नहीं कर पाए, जो इस भारतीय बल्लेबाज ने कर दिखाया. टीम इंडिया को सबसे बड़ा मैच विनर खिलाड़ी मिल गया है, जो उसे लगभग हर मैच में जीत दिला रहा है. ये खिलाड़ी जब भी पिच पर कदम रखता है, तो अपनी तूफानी बैटिंग से टीम इंडिया को हारी हुई बाजी भी जिता देता है. इस खिलाड़ी के रूप में टीम इंडिया को नया मैच विनर भी मिल गया है, जिसकी उसे सालों से तलाश थी.

वर्ल्ड क्रिकेट में आया कोहली-रोहित से भी खतरनाक बल्लेबाज
वर्ल्ड क्रिकेट में रोहित शर्मा और विराट कोहली से भी खतरनाक बल्लेबाज आ गया है और ये बल्लेबाज हर दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स को ध्वस्त करता जा रहा है. टीम इंडिया के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने टी20 क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है, जो आज तक रोहित शर्मा और विराट कोहली भी नहीं बना पाए. भारत ने श्रीलंका का तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है.
एक ही साल में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड
श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रेयस अय्यर ने रिकॉर्ड 204 रन ठोक डाले. इस दौरान अय्यर ने लगातार तीन अर्धशतक जड़ दिए. श्रेयस अय्यर ने इसी के साथ विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. अय्यर भारत के लिए तीन मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस सीरीज में भारत के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को श्रीलंकाई गेंदबाज आउट तक नहीं कर सके.
श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में श्रेयस अय्यर ने 28 गेंदों पर 57 रन ठोके थे, जबकि दूसरे टी20 मैच में 44 गेंदों पर 74 रन कूट दिए थे. तीसरे टी20 मैच में भी अय्यर का तूफान नहीं रुका और उन्होंने 45 गेंदों पर 73 रन जड़ दिए. श्रेयस अय्यर ने इसी के साथ विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया और भारत के लिए तीन मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए.
भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
इससे पहले विराट कोहली ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 199 रन बनाए थे. फिर कोहली ने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 183 रन बनाए थे. लेकिन श्रेयस अय्यर ने दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में रिकॉर्ड 204 रन ठोक डाले. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर अफगानस्तिान के लगातार 12टी20 मैच जीतने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.
तीनों ही फॉर्मेट्स में जगह पक्की
श्रेयस अय्यर ने पिछले एक साल के अंदर ही भारतीय टीम में क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट्स (टेस्ट, वनडे और टी20) के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है. इस साल अय्यर की किस्मत ने पलटी मारी और वह लगातार टीम इंडिया को मैच जिता रहे हैं. आईपीएल में अब उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी मिल चुकी है. श्रेयस अय्यर का बतौर मैच विनर चमकना टीम इंडिया के मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 के लिए बड़ी राहत दे गया है. श्रेयस अय्यर का स्ट्राइक रेट 200 का रहता है.
टीम इंडिया को लगातार मैच जिता रहा ये तूफानी खिलाड़ी
रोहित शर्मा ने कप्तानी संभालने के बाद श्रेयस अय्यर को लगातार मौके देने शुरू कर दिए और श्रेयस अय्यर हर मैच में टीम इंडिया को जीत दिला रहे हैं. इन दिनों श्रेयस अय्यर का बल्ला आग उगल रहा है. श्रेयस अय्यर की कातिलाना फॉर्म को देखकर लगता है कि टीम इंडिया को वो मैच विनर मिल गया है, जिसकी उसे लम्बे समय से तलाश थी.
कोहली-शास्त्री राज में बर्बाद हो रहा था करियर
रोहित शर्मा के कप्तानी संभालने से पहले तक जब भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली और रवि शास्त्री का राज चल रहा था, तो इस खिलाड़ी का करियर लगभग बर्बाद हो रहा था. श्रेयस अय्यर को तब लगातार मौके नहीं मिलते थे और वह टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहते थे. आईपीएल में श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी से भी हाथ दो बैठे थे. लेकिन इस साल अय्यर की किस्मत ने पलटी मारी और वह लगातार टीम इंडिया को मैच जिता रहे हैं. आईपीएल में अब उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी मिल चुकी है.
टीम इंडिया को जिता सकता है वर्ल्ड कप
श्रेयस अय्यर का बतौर मैच विनर चमकना टीम इंडिया के मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 के लिए बड़ी राहत दे गया है. श्रेयस अय्यर का स्ट्राइक रेट 200 रहता है. पिछले एक साल में बतौर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन बहुत बेहतर हुआ है. श्रेयस अय्यर बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. वह आठ महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 में वैसे ही टीम इंडिया को ट्रॉफी दिला सकते हैं, जैसे युवराज सिंह ने 2011 के वर्ल्ड कप में भारत को 28 साल बाद चैम्पियन बनाया था.
अपने दम पर जिताए कई मैच
टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में श्रेयस अय्यर ने अपने दम पर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. बल्लेबाजी में श्रेयस अय्यर कहर मचा रहे हैं.
दूर की रोहित शर्मा की टेंशन
रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 की तैयारियों में जुटी है. रोहित शर्मा खुद कह चुके हैं कि श्रेयस अय्यर इस मिशन के लिए काफी जरूरी है. यही कारण है कि रोहित ने कहा था कि आपको श्रेयस अय्यर टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए दिखेंगे.
बल्लेबाजी का कोई मुकाबला ही नहीं
श्रेयस अय्यर की बल्लेबाजी का कोई मुकाबला ही नहीं है. यही वजह कि बल्लेबाजी में भी श्रेयस अय्यर का योगदान टीम इंडिया के लिए बेहद जरूरी है. ऑस्ट्रेलिया में जब टीम इंडिया बड़े मैदानों पर वर्ल्डकप खेल रही होगी, तब यही चीजें फायदा दिलवाएंगी. श्रेयस अय्यर टी20 वर्ल्ड कप 2022 का अहम हिस्सा है. ऑस्ट्रेलिया में आठ महीने के बाद ही टी20 वर्ल्ड कप होना है.
फैंस के दिलों में अपनी एक अलग ही जगह बनाई
श्रेयस अय्यर इस बार IPL में KKR की तरफ से खेलेंगे. श्रेयस अय्यर के खतरनाक खेल को देखते हुए उन्हें KKR ने इस बार नीलामी में 12.25 करोड़ रूपये में खरीदा था. श्रेयस अय्यर KKR के नए कप्तान भी होंगे. पिछले कुछ सालों में वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं. भारतीय फैंस के दिलों में उन्होंने अपनी एक अलग ही जगह बनाई है. उनकी कातिलाना बल्लेबाजी से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं.
सारी दुनिया में अपना डंका बजाया
श्रेयस अय्यर ने अपनी प्रतिभा के दम पर सारी दुनिया में अपना डंका बजाया है. पिछले कुछ समय में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया में अपना एक अलग ही मुकाम बनाया है. उनके तरकश में हर वो तीर मौजूद है, जो विरोधी टीम को धराशाई कर सके.
भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में उड़ाया गर्दा
श्रेयस अय्यर भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं. श्रेयस अय्यर ने 2 टेस्ट मैचों में 202 रन बनाए हैं. श्रेयस अय्यर ने 26 वनडे मैचों में 947 रन और 36 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 809 रन बनाए हैं. 87 IPL मैचों में श्रेयस अय्यर ने 2375 रन बनाए हैं. टेस्ट और वनडे में अय्यर के नाम 1-1 शतक है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta