खेल

2016 ब्रसेल्स चरमपंथी हमलों में 6 लोगों को आतंकवादी हत्या का दोषी पाया गया

Kunti Dhruw
26 July 2023 2:55 AM GMT
2016 ब्रसेल्स चरमपंथी हमलों में 6 लोगों को आतंकवादी हत्या का दोषी पाया गया
x
बेल्जियम मीडिया के अनुसार, मंगलवार को एक जूरी ने ब्रसेल्स में 2016 में हुए चरमपंथी हमलों के लिए छह लोगों को आतंकवादी हत्या का दोषी पाया, जिसमें बेल्जियम की सबसे घातक शांतिकालीन हिंसा में 32 लोग मारे गए थे और इस्लामिक स्टेट समूह ने इसका दावा किया था।
ब्रुसेल्स के हवाई अड्डे और एक सबवे स्टेशन पर आत्मघाती बम विस्फोटों में उनकी भूमिका के लिए दोषी ठहराए गए लोगों में सलाह अब्देसलाम भी शामिल था, जो पहले से ही पेरिस कैफे, बाटाक्लान थिएटर और फ्रांस के राष्ट्रीय स्टेडियम पर हुए हमलों में अपनी भूमिका के लिए फ्रांस में बिना पैरोल के आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। 2015 में.
फैसले की सूचना सार्वजनिक प्रसारक आरटीबीएफ, समाचार पत्र ले सोइर और समाचार वेबसाइट एचएलएन और नीउव्सब्लैड ने दी थी। मुख्य न्यायाधीश ने 12 सदस्यीय जूरी के फैसले और स्पष्टीकरण को पढ़ा, जिन्होंने आईएस और इसकी चरमपंथी विचारधारा से स्पष्ट संबंध बताया। फैसला पढ़ने में कुछ घंटे लगने की उम्मीद थी। सज़ा पर फैसला सितंबर से पहले नहीं, बल्कि एक अलग प्रक्रिया में किया जाएगा। आतंकवादी हत्या के दोषी छह लोगों के अलावा, मुकदमे में चार अन्य लोगों को बरी कर दिया गया या अन्य आरोपों का सामना करना पड़ा।
बेल्जियम के न्यायिक इतिहास में सबसे बड़ा मुकदमा असाधारण मामले को संबोधित करने के लिए एक विशेष अदालत में सात महीने तक चला। जीवित बचे लोगों और पीड़ितों के परिवारों को उम्मीद थी कि मुकदमे और फैसले से उन्हें जो कुछ हुआ उस पर काम करने और उसे ख़त्म करने में मदद मिलेगी।
22 मार्च, 2016 को ज़वंतेम हवाई अड्डे और ब्रुसेल्स सबवे की केंद्रीय कम्यूटर लाइन पर सुबह के व्यस्त समय के हमलों ने शहर को गहराई से हिला दिया, जो यूरोपीय संघ और नाटो के मुख्यालय का घर है, और देश को खतरे में डाल दिया। मारे गए 32 लोगों के अलावा, लगभग 900 अन्य घायल हो गए या गंभीर मानसिक आघात का सामना करना पड़ा।
लाइफ4ब्रुसेल्स पीड़ित संघ की अध्यक्ष जमीला अडा ने मंगलवार का फैसला सुनने के लिए विशेष अदालत में जीवित बचे लोगों के एक समूह को इकट्ठा किया। उनमें फ्रेडरिक नाम का एक व्यक्ति भी शामिल था, जिसने कहा कि 22 मार्च के 'जघन्य अपराध' उसे अभी भी परेशान करते हैं।
“हम सात साल से इसका इंतज़ार कर रहे थे, सात साल जिसने पीड़ितों पर भारी असर डाला। ...हम बेसब्री और कुछ पीड़ा के साथ फैसले का इंतजार कर रहे हैं, उन्होंने एसोसिएटेड प्रेस को बताया। मैलबीक मेट्रो स्टेशन पर हमले में बचे यात्रियों में से फ्रेडरिक ने इस शर्त पर बात की कि आघात के शिकार के रूप में उनकी पहचान की रक्षा के लिए उनका अंतिम नाम प्रकाशित नहीं किया जाएगा।
बचे हुए लोगों ने कार्यवाही के दौरान एक-दूसरे का समर्थन किया है, कुछ हर दिन आ रहे हैं। फ्रेडरिक ने कहा, ''न्याय का फैसला सुनने के लिए एक साथ रहना महत्वपूर्ण है।'' और फिर, उन्हें उम्मीद है कि ''पन्ने पलटने में सक्षम होंगे।'' 12 जूरी सदस्य जुलाई की शुरुआत से ही लगभग 300 सवालों पर विचार-विमर्श कर रहे थे, जिन्हें अदालत ने किसी फैसले पर पहुंचने से पहले विचार करने के लिए कहा था। मंगलवार के अपेक्षित फैसले से पता चलेगा कि इनमें से प्रत्येक पर विचार करना है या नहीं। संदिग्ध विभिन्न आरोपों का दोषी है और उसे पढ़ने में कई घंटे लग सकते हैं।
अंतिम सज़ा का फैसला एक अलग प्रक्रिया में किया जाएगा। दोषी पाए जाने पर कुछ लोगों को 30 साल तक की जेल हो सकती है। नवंबर 2015 में पेरिस पर हमला करने वाले इस्लामिक स्टेट चरमपंथियों में अब्देसलाम एकमात्र जीवित व्यक्ति था और वह फ्रेंको-बेल्जियम नेटवर्क का हिस्सा था जिसने चार महीने बाद ब्रुसेल्स को निशाना बनाया था।
पेरिस हमलों के बाद कई महीनों तक भागने के बाद, अब्देसलाम को 18 मार्च, 2016 को ब्रुसेल्स में पकड़ लिया गया था, और उसकी गिरफ्तारी ने आईएस सेल के अन्य सदस्यों को बेल्जियम की राजधानी पर हमले की योजना के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया होगा।
ब्रुसेल्स में मुकदमे में आतंकवादी हत्या का दोषी अब्देसलाम का बचपन का दोस्त और ब्रुसेल्स का मूल निवासी मोहम्मद अब्रीनी भी था, जो अपने विस्फोटकों के विफल होने के बाद ज़ेवेंतेम हवाई अड्डे से चला गया था।
ओसामा अतर, जिसे पेरिस और ब्रुसेल्स दोनों पर घातक हमलों के संभावित आयोजक के रूप में पहचाना गया है, को उसकी अनुपस्थिति में आतंकवादी हत्या का दोषी ठहराया गया था। ऐसा माना जाता है कि इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह की लड़ाई के अंतिम महीनों में उनकी मृत्यु हो गई थी।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story