खेल

इस मैच के प्‍लेइंग इलेवन में 6 भाई खेला, जानिए किसने कैसा किया प्रदर्शन

Chandravati Verma
9 Jun 2021 5:18 AM GMT
इस मैच के प्‍लेइंग इलेवन में 6 भाई खेला, जानिए किसने कैसा किया प्रदर्शन
x
एंडी फ्लॉवर ने बनाए सबसे ज्‍यादा रन

स्‍टीव वॉ और मार्क वॉ, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या, सैम करन और टॉम करन. मौजूदा क्रिकेट में किसी न किसी टीम में आपको दो भाइयों की जोड़ी खेलते हुए दिख जाएगी. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि एक मैच ऐसा भी रहा था जिसमें तीन भाइयों की जोड़ी यानी छह भाई प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा रह चुके हैं तो शायद ही बात यकीन करने लायक होगी. मगर ऐसा वास्‍तव में हो चुका है. ये अनोखा मुकाबला जिम्‍बाब्‍वे और न्‍यूजीलैंड (Zimbabwe vs New Zealand) के बीच 1997-98 को हरारे में खेला गया था. और इनमें खेलने वाले एक भाई यानी ब्रायन स्‍ट्रांग (Bryan Strang) का आज जन्‍मदिन भी है. ब्रायन का जन्‍म 9 जून 1972 को हुआ था. तो आइए जानते हैं इस मैच में भाइयो ने कैसा प्रदर्शन किया.

जिन तीन भाइयों की जोड़ी की हम बात कर रहे हैं वो एंडी फ्लॉवर और ग्रांट फ्लॉवर, ब्रायन स्‍ट्रांग और पॉल स्‍ट्रांग, गेविन रेनी और जॉन रेनी हैं. सभी जिम्‍बाब्‍वे की टीम की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल रहे. इस मुकाबले में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और 7 विकेट पर 294 रन का स्‍कोर खड़ा किया. जवाब में जिम्‍बाब्‍वे की पूरी टीम 44.1 ओवर में 211 रन ही बना सकी और 83 रन से ये मैच हार गई. ब्रायन स्‍ट्रांग ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इस ऐतिहासिक मैच में 10 ओवर में 66 रन देकर तीन विकेट हासिल किए और 15 रन बनाए. जबकि उनके भाई 27 रन बनाने के अलावा 10 ओवर गेंदबाजी में 58 रन खर्च किए.
एंडी फ्लॉवर ने बनाए सबसे ज्‍यादा रन
वहीं, जॉन रेनी ने 10 ओवर में 54 रन देकर एक विकेट लिया जबकि रन आउट होने से पहले 6 रन भी बनाए. उनके भाई गेविन रेनी के बल्‍ले से 17 रन निकले. अब बात फ्लॉवर बंधुओं की. एंडी फ्लॉवर ने इस मैच में 44 रन बनाए और वो रन आउट हुए. जबकि ग्रांट फ्लॉवर ने 24 रन बनाए. ग्रांट ने 5 ओवर में 24 रन देकर एक विकेट हासिल किया. अब बात बर्थड ब्‍वॉय ब्रायन स्‍ट्रांग की. ब्रायन ने जिम्‍बाब्‍वे के लिए 26 टेस्‍ट मैच खेले, जिनमें उन्‍होंने 56 विकेट लिए. वहीं 49 वनडे मैच में उनके खाते में 46 रन दर्ज हुए. इसके अलावा ब्रायन ने 74 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 252 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. यहां तक कि 78 लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने 81 शिकार किए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta