खेल

5 बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट को भी टेस्ट क्रिकेट की तरह खेलते है, देखे नाम

Janta Se Rishta Admin
10 March 2022 9:37 AM GMT
5 बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट को भी टेस्ट क्रिकेट की तरह खेलते है, देखे नाम
x
पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली: क्रिकेट इतिहास में 5 भारतीय बल्लेबाज ऐसे रहे हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट को भी टेस्ट क्रिकेट की तरह खेला है. वनडे क्रिकेट में ओवरों की संख्या सीमित होती है, ऐसे में बल्लेबाज को बेहतर स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की जरूरत होती है ताकि टीम का नेट रनरेट भी अच्छा रहे. वहीं, टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज की स्ट्राइक रेट का कोई महत्व नहीं है. वनडे क्रिकेट के 70 और 80 के दशक में तो बल्लेबाज की स्ट्राइक रेट को इतना ज्यादा नहीं देखा जाता था, लेकिन वनडे क्रिकेट जैसे-जैसे आगे बढ़ता गया बल्लेबाज की स्ट्राइक रेट का महत्व भी बढ़ता गया. इसके बाद तो वनडे क्रिकेट में भी बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट 80 के पार होने लगा और बल्लेबाजों ने तेजी दिखाई, लेकिन इसी दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वनडे इतिहास में कुछ ऐसे बड़े बल्लेबाज हैं, जिनका स्ट्राइक रेट कम है. 5 भारतीय बल्लेबाज ऐसे रहे हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट को भी टेस्ट क्रिकेट की तरह खेला है. आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही बल्लेबाजों पर:

1. नवजोत सिंह सिद्दू
भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक से एक शानदार सलामी बल्लेबाज रहे हैं. इन सलामी बल्लेबाजों में भारतीय टीम के लिए नवजोत सिंह सिद्दू नाम के बल्लेबाज भी खेल चुके हैं. नवजोत सिंह सिद्धू ने भारतीय टीम का 80 और 90 के दशक में प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. वनडे क्रिकेट में सिद्धू भारत के लिए 136 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 4413 रन बनाए. सिद्धू ने इस दौरान 69.72 के स्ट्राइक रेट से ही रन बनाए जो भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे कम स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज हैं.
2. अजय जडेजा
भारतीय क्रिकेट टीम में पूर्व बल्लेबाज अजय जडेजा का नाम एक बड़े मैच विनर के रूप में लिया जाता है. अजय जडेजा ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए दोनों ही फॉर्मेट खेले हैं, लेकिन उन्हें वनडे फॉर्मेट में मध्यक्रम का एक मजबूत बल्लेबाज माना जाता था. उन्होंने मध्यक्रम में भारत के लिए कई आकर्षक पारियां खेली हैं. उन्हें वैसे तो आक्रमक बल्लेबाज के रूप में ही देखा जाता था, लेकिन उनका वनडे में करियर स्ट्राइक रेट काफी कम रहा है. अजय जडेजा ने भारत के लिए 196 वनडे मैच खेले, जिसमें 5359 रन बनाए लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 69.81 का ही रहा.
3. राहुल द्रविड़
भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान बल्लेबाजों का जिक्र होता है तो पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का नाम हर किसी की जुबां पर आ जाता है. राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए लंबे समय तक प्रतिनिधित्व किया और कई यादगार जीत दिलाई, जिस तरह से राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में अहम माने जाते थे. उसी तरह से उन्हें वनडे में भी भारतीय टीम के लिए बहुत ही बड़ा बल्लेबाज माना जाता था. राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 344 मैच खेले जिसमें उन्होंने 10889 रन बनाए, लेकिन द्रविड़ स्ट्राइक रेट के मामले में ज्यादा बेहतर नहीं रहे और इस दौरान उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 71.18 का रहा.
4. वीवीएस लक्ष्मण
भारतीय क्रिकेट टीम में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को एक टेस्ट बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है. वीवीएस लक्ष्मण ने अपने टेस्ट करियर में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे वो भारत के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज माने गए. वैसे लक्ष्मण को भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेलने का भी मौका मिला. वीवीएस लक्ष्मण भारत के लिए 86 वनडे मैच खेलने में सफल रहे जिसमें उन्होंने 2338 रन बनाए. वीवीएस लक्ष्मण वैसे तेजी के साथ बल्लेबाजी नहीं कर पाते थे, इसी कारण से उनका वनडे करियर में औसत केवल 71.2 का रहा.
5. कृष्णमाचारी श्रीकांत- 71.75
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज कृष्णमाचारी श्रीकांत एक जबरदस्त बल्लेबाज रहे हैं. श्रीकांत ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए लंबे समय तक क्रिकेट खेला, जिसमें उनका कमाल का योगदान रहा. श्रीकांत इसके साथ ही भारत की 1983 के विश्व कप जीत की टीम का भी हिस्सा रहा हैं. उन्होंने भारत के लिए 146 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 4091 रन बनाए. इस दौरान सबसे हैरान करने वाली बात ये रही कि उनका स्ट्राइक रेट केवल 71.75 का रहा, जो भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे कम स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाजों में शुमार हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta