खेल

दूसरा वनडे: गेंदबाजों, आशा है कि विंडीज ने भारत को छह विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

Kunti Dhruw
30 July 2023 7:52 AM GMT
दूसरा वनडे: गेंदबाजों, आशा है कि विंडीज ने भारत को छह विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर
x
ब्रिजटाउन (बारबाडोस): गुडाकेश मोती (3/36) और रोमारियो शेफर्ड (3/37) की तीन गेंदों की अगुवाई में अनुशासित गेंदबाजी प्रयास के बाद शाई होप (नाबाद 63) के शानदार अर्धशतक ने वेस्टइंडीज को मैच ड्रा कराने में मदद की। शनिवार को यहां दूसरे वनडे में भारत पर छह विकेट की शानदार जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की।
सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (55) ने अपना लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया, लेकिन भारत कठिन उछाल वाली पिच पर अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहा और 40.5 ओवर में 181 रन पर ऑल आउट हो गया।
जवाब में, वेस्टइंडीज ने होप और कीसी कार्टी (नाबाद 48) के बीच नाबाद 91 रनों की साझेदारी की बदौलत 36.4 ओवर में छह विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। पिछले दस मैचों में भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज की यह पहली वनडे जीत थी
एक छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए, काइल मेयर्स तेजी से ब्लॉक से बाहर हो गए, उन्होंने ब्रैंडन किंग के शामिल होने से पहले हार्दिक पंड्या और मुकेश कुमार की भारत की नई गेंद जोड़ी को ड्राइव और फ्लिक किया, और उमरान मलिक की गेंद पर लगातार चौकों के साथ 1000 एकदिवसीय रन को पार कर लिया।
इसके बाद मेयर्स ने नौवें ओवर की पहली गेंद पर अर्धशतकीय साझेदारी पूरी करने के लिए छह रन के लिए स्टाइलिश फ्लिक के साथ शार्दुल ठाकुर का आक्रमण में स्वागत किया, लेकिन एक गेंद बाद उसी को दोहराने का प्रयास करते हुए गिर गए। उसी ओवर में ठाकुर ने किंग को एलबीडब्ल्यू आउट करके वेस्टइंडीज का स्कोर 54/2 कर दिया।
क्रीज पर होप के साथ, वेस्टइंडीज तेजी से आगे बढ़ने में कामयाब रहा, लेकिन ठाकुर ने एलिक अथानाज़ को हटाने के लिए फिर से प्रहार किया। हालाँकि, कप्तान ने सुनिश्चित किया कि वेस्टइंडीज मेहमानों की तरह एक बेहतरीन शुरुआत बर्बाद न करे।
मेजबान टीम ने शिम्रोन हेटमायर को कुलदीप यादव की गुगली पर खो दिया, लेकिन होप ने स्कोरबोर्ड को इतना टिक कर रखा कि बादल छाए रहने की स्थिति को देखते हुए उन्हें डीएलएस बराबर स्कोर से आगे रखा जा सके। और एक बार जब कार्टी की नजर उस पर पड़ी, तो इस जोड़ी ने प्रभावी ढंग से स्ट्राइक रोटेट करने और लक्ष्य के करीब पहुंचने में अच्छा प्रदर्शन किया।
होप ने 70 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और इस दौरान अपनी टीम को 150 रन के पार भी पहुंचाया। अंत तक सीमाओं का ठीक से सामना नहीं करने के बावजूद, इस जोड़ी ने पीछा करने पर नियंत्रण कर लिया और सुनिश्चित किया कि वेस्टइंडीज आसानी से लक्ष्य हासिल कर ले।
इससे पहले, पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को ईशान की बदौलत अच्छी शुरुआत मिली, जिन्होंने एक गेंद पर 55 रनों की पारी खेली, जो कि पहले मैच में 52 रनों की पारी के बाद उनका दूसरा मैच था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी।
किशन और शुबमन गिल ने शुरुआती विकेट के लिए 90 रन जोड़े लेकिन वेस्टइंडीज ने विकेट से मिले लाभ का फायदा उठाया जो धीमा था लेकिन उछाल भी दे रहा था। पारी के बीच में पहली बार बारिश के खलल से ठीक पहले भारत पर संकट आ गया, जब मेहमान टीम ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट गंवाए और 18वें ओवर में 95/2 के मुकाबले 25वें ओवर में 113/5 पर सिमट गई।
हार्दिक पंड्या से पहले भेजे गए अक्षर पटेल भी असफल रहे। रोहित शर्मा और सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली को आराम दिए जाने के कारण टीम की अगुवाई कर रहे कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पंड्या (7) ने जेडेन सील्स के कंधे की ऊंचाई के आसपास बाउंसर खींचने की कोशिश की, लेकिन वह सीधे मिडविकेट पर ब्रैंडन किंग के पास पहुंच गया। पंड्या 24वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट होने वाले चौथे बल्लेबाज थे.
संजू सैमसन (9) 25वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए, क्योंकि उन्होंने लेग स्पिनर यानिक कारिया की गेंद पर स्लिप में किंग को गेंद फेंकी, जैसे ही वह चौका मारने के लिए तैयार हुए, गेंद घूम गई और उछल गई और किनारा ले लिया।
छठे विकेट के लिए 33 रन जोड़कर पारी को थोड़ा संभालने के बाद 30 मिनट की बारिश की बाधा के बाद भारत ने फिर से दो विकेट जल्दी खो दिए, क्योंकि रवींद्र जड़ेजा (10) और सूर्यकुमार यादव (24) आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर ने 22 गेंदों पर 16 रनों का योगदान दिया, लेकिन भारतीय टीम ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई और अंततः भारत 181 रन पर आउट हो गया।
संक्षिप्त स्कोर: भारत 40.5 ओवर में 181 रन पर ऑल आउट (ईशान किशन 55, शुबमन गिल 34; रोमारियो शेफर्ड 3-37, गुडाकेश मोती 3-36) वेस्टइंडीज से 36.4 ओवर में 182/4 से हार गया (शाई होप 63 नाबाद, कीसी कार्टी) 48 नाबाद; शार्दुल ठाकुर 3-42) छह विकेट से।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story