खेल

1983 World Cup: ...खिलाड़ियों को जीत के बाद मिले थे 15 हजार रुपये बोनस, जानें पूरा किस्सा

jantaserishta.com
24 Dec 2021 3:10 AM GMT
1983 World Cup: ...खिलाड़ियों को जीत के बाद मिले थे 15 हजार रुपये बोनस, जानें पूरा किस्सा
x

83 Movie: साल 1983 विश्व कप की जीत ने भारतीय क्रिकेट की दिशा बदल करके रख दी थी. पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने उम्मीदों के विपरीत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड तथा वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीमों को धूल चटाते हुए विश्व चैम्पियन बनकर दिखाया था. उस वर्ल्ड कप जीत के लम्हे को फिर से याद दिलाने के लिए शुक्रवार को '83' मूवी रिलीज हो रही है. कबीर खान‌ के निर्देशन में बनी इस मूवी में रणवीर सिंह एवं दीपिका पादुकोण लीड रोल में हैं.

चौंकाने वाली बात यह है कि कपिल देव की अगुवाई में भारतीय जांबाजों ने 1983 विश्व कप जीता था, तो उन्हें डेली अलावेन्स के रूप में प्रति मैच 50 पाउंड मिलते थे. विकेटकीपर सैयद किरमानी ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'हमें डेली अलावेन्स के रूप में प्रतिदिन 50 पाउंड मिलते थे. इस रकम का उपयोग हम अपने दोपहर के भोजन, रात के खाने, कपड़े धोने आदि के लिए करते थे. पूरे दौरे के लिए हमें बोनस के तौर पर 15,000 रुपये मिले थे. यह रकम ट्रॉफी जीतने के बाद भारत लौटने पर दिया गया था.'
28 साल बाद जब एमएस धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने 2011का वनडे वर्ल्ड कप जीता था. तब समय बीसीसीआई ने खिलाड़ियों पर इनामों की बौछार कर दी थी. वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल सभी भारतीय खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर दो-दो करोड़ रुपये दिए थे.
अब बीसीसीआई वर्तमान में अपने खिलाड़ियों को वार्षिक अनुबंध प्रदान करता है. दुनिया के सबसे अमीर खेल बोर्डों में से एक बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को 4 ग्रेड में बांटा हुआ है. इसमें ग्रेड A+, ग्रेड A, ग्रेड B और ग्रेड C शामिल हैं. सबसे कम वार्षिक रिटेनर शुल्क (ग्रेड C ) 1 करोड़ रुपए है. ग्रेड A+ में शामिल भारतीय खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा 7 करोड़ रुपए मिलते हैं.
वहीं A एवं B में शामिल खिलाड़ियों को सालाना 3 करोड़ रुपए मिलते हैं. A+ श्रेणी में अभी केवल तीन खिलाड़ी हैं- विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह. 1983 में कपिल देव निश्चित रूप से इस ग्रुप में क्वालिफाई कर लेते.
अब वार्षिक रिटेनरशिप के अलावा खिलाड़ियों को मैच फीस और पर्याप्त मात्रा में भत्ते भी मिलते हैं. एकदिवसीय मैच खेलने के लिए प्रत्येक क्रिकेटर को प्रति मैच 6 लाख रुपए मिलते हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए प्रति मैच यह फीस 3 लाख रुपये है और एक टेस्ट मैच खेलने के लिए एक क्रिकेटर को 15 लाख रुपए मिलते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta