वेब टेलीस्कोप ने बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर कार्बन स्रोत खोजा

Triveni
23 Sep 2023 3:30 PM GMT
वेब टेलीस्कोप ने बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर कार्बन स्रोत खोजा
अगली पीढ़ी के शक्तिशाली जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा की सतह पर कार्बन स्रोत पाया है।
यूरोपा हमारे सौर मंडल में उन मुट्ठी भर दुनियाओं में से एक है जो संभावित रूप से जीवन के लिए उपयुक्त परिस्थितियों को आश्रय दे सकती है। पिछले शोध से पता चला है कि इसकी जल-बर्फ परत के नीचे चट्टानी समुद्री तल के साथ तरल पानी का नमकीन महासागर है।
हालाँकि, ग्रह वैज्ञानिकों ने इसकी पुष्टि नहीं की है कि उस महासागर में जीवन के लिए आवश्यक रसायन, विशेषकर कार्बन है या नहीं।
अब, JWST के डेटा का उपयोग करने वाले खगोलविदों ने यूरोपा की बर्फीली सतह पर एक विशिष्ट क्षेत्र में कार्बन डाइऑक्साइड की पहचान की है।
वेब ने पाया कि यूरोपा की सतह पर, तारा रेजियो नामक क्षेत्र में कार्बन डाइऑक्साइड सबसे अधिक प्रचुर मात्रा में है - आम तौर पर पुनर्जीवित भूभाग का एक भूवैज्ञानिक रूप से युवा क्षेत्र जिसे "अराजक क्षेत्र" के रूप में जाना जाता है।
सतह की बर्फ टूट गई है, और संभवतः उपसतह महासागर और बर्फीली सतह के बीच सामग्री का आदान-प्रदान हुआ है।
विश्लेषण से संकेत मिलता है कि यह कार्बन संभवतः उपसतह महासागर में उत्पन्न हुआ था और उल्कापिंडों या अन्य बाहरी स्रोतों द्वारा वितरित नहीं किया गया था। इसके अलावा, इसे भूगर्भिक रूप से हालिया समयमान पर जमा किया गया था।
इस खोज का यूरोपा के महासागर की संभावित रहने की क्षमता पर महत्वपूर्ण प्रभाव है।
"अब हम सोचते हैं कि हमारे पास अवलोकन संबंधी सबूत हैं कि जो कार्बन हम यूरोपा की सतह पर देखते हैं वह समुद्र से आया है। यह कोई मामूली बात नहीं है। कार्बन एक जैविक रूप से आवश्यक तत्व है," न्यूयॉर्क के इथाका में कॉर्नेल विश्वविद्यालय के सामंथा ट्रंबो ने कहा, प्रमुख लेखक इन आंकड़ों का विश्लेषण करने वाला दूसरा पेपर।
उन्होंने कहा, "हबल स्पेस टेलीस्कोप के पिछले अवलोकनों से तारा रेजियो में समुद्र से प्राप्त नमक के सबूत मिले हैं।"
"अब हम देख रहे हैं कि कार्बन डाइऑक्साइड भी वहां भारी मात्रा में केंद्रित है। हमें लगता है कि इसका मतलब यह है कि कार्बन की अंतिम उत्पत्ति संभवतः आंतरिक महासागर में हुई है।"
निष्कर्षों का वर्णन साइंस जर्नल में प्रकाशित दो पत्रों में किया गया है।
वेब के नियर-इन्फ्रारेड स्पेक्ट्रोग्राफ (NIRSpec) की इंटीग्रल फील्ड यूनिट के डेटा का उपयोग करके कार्बन डाइऑक्साइड की पहचान की गई थी। यह उपकरण मोड यूरोपा की सतह पर 320 x 320 किलोमीटर के रिज़ॉल्यूशन वाला स्पेक्ट्रा प्रदान करता है, जिसका व्यास 1,944 मील है, जिससे खगोलविदों को यह निर्धारित करने की अनुमति मिलती है कि विशिष्ट रसायन कहाँ स्थित हैं।
खगोलविदों ने यूरोपा की सतह से निकलने वाले जलवाष्प के ढेर के साक्ष्य की भी तलाश की।
नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करने वाले शोधकर्ताओं ने 2013, 2016 और 2017 में प्लम की अस्थायी पहचान की सूचना दी। हालांकि, निश्चित प्रमाण ढूंढना मुश्किल हो गया है।
नए वेब डेटा में प्लम गतिविधि का कोई सबूत नहीं दिखाया गया है, जिसने टीम को संभावित रूप से निकाले जाने वाली सामग्री की दर पर एक सख्त ऊपरी सीमा निर्धारित करने की अनुमति दी है। हालाँकि, टीम ने इस बात पर जोर दिया कि उनका पता न चल पाने से किसी खतरे की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।
ये निष्कर्ष नासा के यूरोपा क्लिपर मिशन, साथ ही ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के आगामी ज्यूपिटर आइसी मून्स एक्सप्लोरर (JUICE) को सूचित करने में मदद कर सकते हैं।
वेब नासा द्वारा अपने साझेदारों, ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के साथ संचालित एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है।