वेब ने संयोग से सबसे छोटे मुख्य बेल्ट क्षुद्रग्रह का पता लगाया: नासा

Kunti Dhruw
7 Feb 2023 1:13 PM GMT
वेब ने संयोग से सबसे छोटे मुख्य बेल्ट क्षुद्रग्रह का पता लगाया: नासा
वॉशिंगटन: नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग कर वैज्ञानिकों ने एक क्षुद्रग्रह का पता लगाया है, जिसकी लंबाई लगभग रोम के कोलोसियम के आकार की है, जिसकी लंबाई 300 से 650 फीट या लंबाई में 100 से 200 मीटर के बीच है।
शोध में कहा गया है कि यूरोपीय खगोलविदों की अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा खोजी गई वस्तु वेब द्वारा अब तक देखी गई सबसे छोटी वस्तु है। शोध में कहा गया है कि यह मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट के भीतर 0.6 मील या 1 किलोमीटर की लंबाई वाली सबसे छोटी वस्तु का एक उदाहरण भी हो सकता है।
एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स जर्नल में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि टीम के प्रोजेक्ट में मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट (एमआईआरआई) के अंशांकन से डेटा का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें टीम ने एक इंटरलोपिंग क्षुद्रग्रह का पता लगाया था।
अंशांकन एक मानक के साथ तुलना करके मापक यंत्र की सटीकता की जाँच या समायोजन का कार्य है। शोध में कहा गया है कि इस वस्तु की प्रकृति और गुणों को बेहतर ढंग से चित्रित करने के लिए अधिक अवलोकन की आवश्यकता है।
"हम - पूरी तरह से अप्रत्याशित रूप से - सार्वजनिक रूप से उपलब्ध MIRI अंशांकन टिप्पणियों में एक छोटे से क्षुद्रग्रह का पता लगाया," जर्मनी में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल फिजिक्स के एक खगोलविद थॉमस मुलर ने समझाया।
मुलर ने कहा, "माप क्रांतिवृत्त विमान को लक्षित करने वाले पहले एमआईआरआई मापों में से कुछ हैं और हमारे काम से पता चलता है कि इस उपकरण के साथ कई नई वस्तुओं का पता लगाया जाएगा।"
शोध के अनुसार, ये वेब अवलोकन, नए क्षुद्रग्रहों की खोज के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए थे - वास्तव में, वे मुख्य बेल्ट क्षुद्रग्रह (10920) 1998 ईसा पूर्व के अंशांकन चित्र थे, जिन्हें खगोलविदों ने 1998 में खोजा था।
MIRI के कुछ फिल्टर के प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए वेब अवलोकन आयोजित किए गए थे, लेकिन अंशांकन टीम ने उन्हें लक्ष्य की चमक और ऑफसेट टेलीस्कोप की ओर इशारा करते हुए तकनीकी कारणों से विफल माना। इसके बावजूद, क्षुद्रग्रह 10920 पर डेटा का उपयोग टीम द्वारा किसी वस्तु की कक्षा को बाधित करने और उसके आकार का अनुमान लगाने के लिए एक नई तकनीक की स्थापना और परीक्षण के लिए किया गया था, अनुसंधान ने कहा।
भू-आधारित दूरबीनों और ईएसए के गैया मिशन के डेटा के साथ संयुक्त एमआईआरआई अवलोकनों का उपयोग करके क्षुद्रग्रह 10920 के लिए विधि की वैधता का प्रदर्शन किया गया था। शोध में कहा गया है कि MIRI डेटा के विश्लेषण के दौरान, टीम ने उसी क्षेत्र में छोटे इंटरलोपर को पाया।
टीम के परिणामों ने सुझाव दिया कि ऑब्जेक्ट को 100-200 मीटर मापा गया, बहुत कम झुकाव वाली कक्षा पर कब्जा कर लिया, और वेबब अवलोकनों के समय आंतरिक मुख्य-बेल्ट क्षेत्र में स्थित था।
"हमारे नतीजे बताते हैं कि 'विफल' वेब अवलोकन भी वैज्ञानिक रूप से उपयोगी हो सकते हैं, यदि आपके पास सही मानसिकता और थोड़ी सी किस्मत है," मुलर ने विस्तार से बताया। "हमारा पता मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में है, लेकिन वेब की अविश्वसनीय संवेदनशीलता ने 100 मीटर से अधिक की दूरी पर लगभग 100 मीटर की वस्तु को 100 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी पर देखना संभव बना दिया," मुलर ने कहा।
शोध में कहा गया है कि यदि एक नए क्षुद्रग्रह की खोज के रूप में पुष्टि की जाती है, तो इस क्षुद्रग्रह का पता लगाने से सौर मंडल के गठन और विकास की हमारी समझ पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।
अनुसंधान के अनुसार, वर्तमान मॉडल बहुत छोटे आकार के क्षुद्रग्रहों की घटना की भविष्यवाणी करते हैं, लेकिन इन वस्तुओं को देखने में कठिनाई के कारण छोटे क्षुद्रग्रहों का उनके बड़े समकक्षों की तुलना में कम विस्तार से अध्ययन किया गया है। भविष्य के समर्पित वेब अवलोकन खगोलविदों को आकार में 1 किलोमीटर से छोटे क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करने की अनुमति देंगे।
इस नतीजे ने यह भी सुझाव दिया कि वेब भी नए क्षुद्रग्रहों का पता लगाने में गंभीर रूप से योगदान करने में सक्षम होगा। शोध में कहा गया है कि टीम को संदेह है कि सौर मंडल के विमान के करीब MIRI अवलोकन में हमेशा कुछ क्षुद्रग्रह शामिल होंगे, जिनमें से अधिकांश अज्ञात वस्तुएं होंगी।
शोध में कहा गया है कि यह पुष्टि करने के लिए कि खोजी गई वस्तु एक नया खोजा गया क्षुद्रग्रह है, अनुवर्ती अध्ययनों से वस्तु की कक्षा को बाधित करने के लिए पृष्ठभूमि सितारों के सापेक्ष अधिक स्थिति डेटा की आवश्यकता होती है।
"यह एक शानदार परिणाम है जो MIRI की क्षमताओं को मुख्य बेल्ट में क्षुद्रग्रह के पहले से ज्ञात आकार का पता लगाने के लिए गंभीर रूप से उजागर करता है," बाल्टिमोर, मैरीलैंड में स्पेस टेलीस्कोप साइंस इंस्टीट्यूट में वेब सपोर्ट साइंटिस्ट ब्रायन हॉलर ने निष्कर्ष निकाला। हॉलर ने कहा, "इन अवलोकनों की पुनरावृत्ति निर्धारित होने की प्रक्रिया में है, और हम उन छवियों में नए क्षुद्रग्रह इंटरलोपर्स की पूरी उम्मीद कर रहे हैं।"

जनता से रिश्ता इस खबर की पुष्टि नहीं करता है ये खबर जनसरोकार के माध्यम से मिली है और ये खबर सोशल मीडिया में वायरल हो रही थी जिसके चलते इस खबर को प्रकाशित की जा रही है। इस पर जनता से रिश्ता खबर की सच्चाई को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।