'नैनोस्केल' VIDEO में परमाणुओं को पानी के 'दुनिया के सबसे छोटे बुलबुले' में बदलते हुए देखें...

Harrison
11 Oct 2024 11:15 AM GMT
नैनोस्केल VIDEO में परमाणुओं को पानी के दुनिया के सबसे छोटे बुलबुले में बदलते हुए देखें...
SCIENCE: पहली बार, शोधकर्ताओं ने हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणुओं को "पतली हवा" से पानी में मिलाते हुए नैनोस्केल वीडियो फुटेज कैप्चर किया है - एक दुर्लभ धातु उत्प्रेरक की बदौलत। शोधकर्ताओं का कहना है कि सुपर-कुशल प्रतिक्रिया, जो एक दिन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में पानी बनाने में मदद कर सकती है, ने अब तक देखा गया पानी का सबसे छोटा बुलबुला भी बनाया। यह वीडियो 27 सितंबर को PNAS पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन का हिस्सा था, जिसमें शोधकर्ताओं ने परीक्षण किया कि कैसे पैलेडियम मानक प्रयोगशाला स्थितियों में पानी बनाने के लिए हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैसों के बीच प्रतिक्रिया को उत्प्रेरित करता है। टीम ने एक नए प्रकार के निगरानी उपकरण के साथ इस प्रतिक्रिया का अध्ययन किया जिसने इस प्रक्रिया को असाधारण विस्तार से कैप्चर किया।
इलिनोइस में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के एक सामग्री वैज्ञानिक, अध्ययन के प्रमुख लेखक युकुन लियू ने एक बयान में कहा, "हमें लगता है कि यह अब तक का सबसे छोटा बुलबुला हो सकता है जिसे सीधे देखा गया है।" "सौभाग्य से, हम इसे रिकॉर्ड कर रहे थे, ताकि हम अन्य लोगों को साबित कर सकें कि हम पागल नहीं थे।" टीम ने एक विशेष अल्ट्रा-पतली कांच जैसी झिल्ली का उपयोग करके प्रतिक्रिया को प्रेरित किया जो गैस के अणुओं को छत्ते के आकार के "नैनोरिएक्टर" कक्षों के भीतर रखती है। इसका मतलब है कि इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप का उपयोग करके परीक्षणों को वास्तविक समय में देखा जा सकता है, जिससे शोधकर्ताओं को यह जानने में मदद मिलती है कि प्रतिक्रिया कैसे काम करती है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी एटॉमिक एंड नैनोस्केल कैरेक्टराइजेशन एक्सपेरिमेंटल सेंटर (NUANCE) के शोधकर्ताओं ने जनवरी में प्रकाशित एक अध्ययन में इस नई तकनीक का बीड़ा उठाया। शोधकर्ताओं ने लिखा कि शोधकर्ताओं को 1900 के दशक से पता है कि प्लैटिनम के समान दिखने वाली चांदी-सफेद दुर्लभ धातु पैलेडियम हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के बीच शुष्क प्रतिक्रिया को उत्प्रेरित कर सकती है। हालाँकि, अब तक, यह स्पष्ट नहीं था कि प्रतिक्रिया कैसे काम करती है।