विज्ञान

स्पेन में ज्वालामुखी ने 15 दिनों से मचा रखी तबाही, घर छोड़ने को मजबूर हुए सैकड़ों लोग

Gulabi
13 Oct 2021 4:45 PM GMT
स्पेन में ज्वालामुखी ने 15 दिनों से मचा रखी तबाही, घर छोड़ने को मजबूर हुए सैकड़ों लोग
x
ज्वालामुखी में 19 सितंबर को शुरुआती विस्फोट होने के बाद करीब 6,000 लोगों को कुछ ही घंटों के अंदर क्षेत्र से हटा दिया गया था

Spain Volcano Eruption Update: स्पेन के केनेरी द्वीप पर ला पाल्मा ज्वालामुखी में हाल में विस्फोट होने के बाद लावे का प्रवाह नई दिशा में होना शुरू हो गया है, जिससे अटलांटिक महासागर की ओर अन्य इलाकों को भी खतरा पैदा हो गया है (Volcano Eruption in Spain). ज्वालामुखी से निकल रहे लावे के नई दिशा में फैलने और उसके संभावित मार्ग में द्वीप के निवासियों के घर पड़ने की आशंका के मद्देनजर अधिकारियों ने तटीय शहर लोस लियानोस डे एरीडेन के एक हिस्से से करीब 800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का मंगलवार को आदेश दिया है.

ज्वालामुखी में 19 सितंबर को शुरुआती विस्फोट होने के बाद करीब 6,000 लोगों को कुछ ही घंटों के अंदर क्षेत्र से हटा दिया गया था. मंगलवार को ज्वालामुखी वैज्ञानिकों ने अधिकारियों को सलाह दी कि लावे का एक नया प्रवाह पहले खाली कराए गए क्षेत्र के बाहरी इलाके के निर्जन इलाके की ओर बढ़ रहा है (Spain Volcano Eruption Location). एरीडेन की मेयर मारिया गार्सिया ने स्पेनिश सरकारी प्रसारक टीवीई को बताया कि पड़ोस का एक हिस्सा पहले ही खाली कराया जा चुका है, लेकिन नए सिरे से लावा निकलने के चलते इस क्षेत्र को भी खाली कराना आवश्यक था.
1400 से ज्यादा घर हुए नष्ट
स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज बुधवार को द्वीप का दौरा करेंगे, जो ज्वालामुखी विस्फोट के बाद से उनकी चौथी यात्रा होगी. लावे से 1,400 से अधिक मकान नष्ट हो गए हैं. हालांकि, इससे किसी की जान नहीं गई है (Spain Volcano Eruption Effects). आपातकालीन सेवाओं के लिए टेक्नीकल डायरेक्टर मिगुएल एंजेल मॉरक्यूंदे ने कहा, 'हमें एक नया इलाका खाली कराने के लिए मजबूर होना पड़ा है. लावा धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. लोगों के पास समय होना चाहिए कि वह अपने दस्तावेज, अपने निजी सामान और कीमती सामान को साथ ले जा सकें.'
64 सिस्मिक मूवमेंट रिकॉर्ड हुईं
वहीं स्पेन के नेशनल जियोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने बताया कि मंगलवार को 64 सिस्मिक मूवमेंट रिकॉर्ड की गई हैं. जिसमें सबसे अधिक 4.1 तक तीव्रता देखी गई है (Was There a Volcanic Eruption Today). स्पेन के रहने वाले 50 साल के एनरिक ने कहा, 'हम अपने दस्तावेज और दूसरा सामान लेना चाहते हैं क्योंकि हमारी पूरी जिंदगी इसी घर में बसती है और हम बीते 30 साल को पांच मिनट में इकट्ठा नहीं कर सकते.' सोमवार को भी लगातार बह रहे लावे के कारण 3000 लोगों को घर खाली करके जाने का आदेश दिया गया था. अभी तक 85000 लोगों को यहां से जाना पड़ा है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it