विज्ञान

ट्विटर का एक्शन: राणा अय्यूब के अकाउंट पर ट्विटर ने लगाई रोक, IT एक्ट के तहत हुई कार्रवाई

AJAY
27 Jun 2022 6:58 PM GMT
ट्विटर का एक्शन: राणा अय्यूब के अकाउंट पर ट्विटर ने लगाई रोक, IT एक्ट के तहत हुई कार्रवाई
x
पढ़े पूरी खबर
माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने पत्रकार राणा अय्यूब के ट्विटर अकाउंट पर रोक लगा दी थी। ट्विटर ने यह कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के तहत की। राणा अय्यूब ने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया है, हालांकि अब उनके अकाउंट पर किसी तरह की कोई रोक नहीं है।
अयूब ने रविवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्विटर के नोटिस का एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कहा, "हेलो @Twitter, वास्तव में यह क्या है?" अय्यूब ने ट्विटर से जो नोटिस साझा किया, उसमें लिखा है, "भारत के स्थानीय कानूनों के तहत ट्विटर के दायित्वों का पालन करने के लिए, हमने देश के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत भारत में निम्नलिखित खाते को रोक दिया है।"
ट्विटर ने नोटिस में लिखा है, 'हमारी सेवा का उपयोग करने वाले लोगों की आवाज का बचाव करने और उनका सम्मान करने में दृढ़ता से विश्वास करता है, अगर हमें किसी अधिकृत इकाई (ऐसी कानून प्रवर्तन या सरकारी एजेंसी) से सामग्री को हटाने के लिए कानूनी अनुरोध प्राप्त होता है, तो खाताधारकों को सूचित करना हमारी नीति है।'
राणा अय्यूब के अकाउंट पर हुई इस कार्रवाई पर प्रसार भारती के पूर्व सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने ट्वीट करके हुए कहा कि ट्विटर का यह नोटिस एक बग हो सकता है या फिर पिछली घटनाओं के लिए विलंबित प्रतिक्रिया हो सकती है। बता दें कि पिछले साल शशि शेखर के अकाउंट पर भी इस तरह की रोक लगी थी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta