इस नए पक्षी जैसे डायनासोर के पैर आश्चर्यजनक रूप से लंबे थे

Tulsi Rao
7 Sep 2023 9:26 AM GMT
इस नए पक्षी जैसे डायनासोर के पैर आश्चर्यजनक रूप से लंबे थे

माना जाता है कि प्रारंभिक पक्षी जैसे डायनासोर पेड़ों पर ऊंचा जीवन जीते थे। लेकिन एक नए खोजे गए प्राणी के पैर आश्चर्यजनक रूप से लंबे थे जो शायद भागते-भागते जीवन के लिए बने होंगे।

शोधकर्ताओं ने नेचर में 6 सितंबर की रिपोर्ट के अनुसार, लंबे पैरों वाला पक्षी जैसा डिनो (फ़ुज़ियानवेनेटर प्रोडिगियोसस) लगभग 150 मिलियन वर्ष पहले जुरासिक काल के दौरान रहता था। यह लगभग उसी समय के आसपास है जब इसके दूर के चचेरे भाई आर्कियोप्टेरिक्स, सबसे पहले ज्ञात पक्षियों में से एक है (एसएन: 3/13/18)।

बीजिंग में चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के जीवाश्म विज्ञानी मिन वांग कहते हैं, "पैरों को छोड़कर यह आर्कियोप्टेरिक्स के समान दिखता है।" "फ़ुज़ियानवेनेटर के पैर वास्तव में बहुत लंबे हैं।"

अवसाद के लिए मस्तिष्क प्रत्यारोपण

प्रयोगात्मक उपचार और इससे जिन लोगों को मदद मिल रही है, उनके बारे में हमारे छह-भाग वाले न्यूज़लेटर, इलेक्ट्रिसिटी सेव्ड माई ब्रेन में जानें, जब भी आप साइन अप करते हैं तो साप्ताहिक रूप से आते हैं।

[email protected]

साइन अप करें

वांग और सहकर्मियों ने इस प्राणी की पहचान सबसे पहले ज्ञात एवियलन्स में से एक के रूप में की - एक समूह जो बाकी डायनासोर से अलग हो गया और अंततः पक्षी बन गया। प्रथम एवियलन्स पक्षी उत्पत्ति की कहानी के प्रमुख पात्र हैं। लेकिन वांग का कहना है कि जीवाश्मों की बहुत कम विविधता पाए जाने के कारण उनके बारे में बहुत कम जानकारी है।

डिनोबर्ड जीवाश्म

शोधकर्ताओं ने दक्षिणी चीन में एक जीवाश्म फ़ुज़ियानवेनेटर प्रोडिगियोसस (दो दृश्यों से दिखाया गया) की खोज की।

एम. वांग

आर्कियोप्टेरिक्स सहित अब तक खोजे गए प्रारंभिक एवियलन आम तौर पर छोटे अंगों वाले होते हैं, जो स्पष्ट रूप से पेड़ों के बीच से गुजरने के लिए सुसज्जित होते हैं। तीतर के आकार के एफ. प्रोडिगियोसस के निचले पैर की हड्डियाँ उसकी जांघ की हड्डियों से दोगुनी लंबी थीं, यह विशेषता अन्य ज्ञात पक्षी जैसे डायनासोरों में नहीं पाई गई।

अब दक्षिण-पूर्वी चीन में मिट्टी के पत्थरों और शैलों के बीच दफ़न इस प्राणी की हड्डियाँ जलीय और अर्ध-जलीय प्रजातियों के जीवाश्मों के साथ खोजी गईं। उन सुरागों से संकेत मिलता है कि एफ. प्रोडिगियोसस एक दलदल जैसे वातावरण में रहता था। वांग कहते हैं, यह शायद आज के शुतुरमुर्गों की तरह शिकार के पीछे भागता है या आदिम क्रेन की तरह पानी में घूमता है।

उनका कहना है कि पहले एवियलन सभी पेड़ों पर रहने वाले नहीं थे। “यह पूरी तस्वीर नहीं है।