जरा हटके

इस डायनासोर का आखिरी भोजन एक और युवा डायनासोर था

Tulsi Rao
12 Dec 2023 3:27 AM GMT
इस डायनासोर का आखिरी भोजन एक और युवा डायनासोर था

एक उल्लेखनीय खोज में, जो युवा अत्याचारियों की आहार संबंधी आदतों पर प्रकाश डालती है, वैज्ञानिकों ने एक किशोर गोर्गोसॉरस के जीवाश्म अवशेषों का पता लगाया है, जिसमें उसका अंतिम भोजन उसके पेट में संरक्षित है।

जर्नल साइंस एडवांसेज में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चलता है कि प्रतिष्ठित टी. रेक्स के इस रिश्तेदार को सिटीप्स के मांसल पैरों के प्रति रुचि थी, एक छोटा, पक्षी जैसा डायनासोर जो अब अल्बर्टा, कनाडा के जंगलों में घूमता था। 75 मिलियन वर्ष पहले.

गोर्गोसॉरस, लेट क्रेटेशियस काल का एक डरावना शिकारी, अभी तक इतना विशाल प्राणी नहीं था कि वह वयस्कता में बन जाता। 5 से 7 साल की उम्र और लगभग 15 फीट लंबा, यह युवा डायनासोर पहले से ही अपने शिकार कौशल को निखार रहा था।

हड्डियों को कुचलने वाले वयस्कों के विपरीत, किशोर गोर्गोसॉरस के पतले, ब्लेड जैसे दांत और हल्की खोपड़ी थी, जो इसे छोटे शिकार को पकड़ने और टुकड़े-टुकड़े करने में माहिर बनाती थी। यह रात्रिभोज का विकल्प है? सिटिप्स के टर्की के आकार के एक साल के बच्चे, जो उनके रसीले पिछले पैरों को छीन लेते हैं और शेष शव को पीछे छोड़ देते हैं।

रॉयल टाइरेल संग्रहालय में डायनासोर पुरापाषाण काल के क्यूरेटर और अध्ययन के सह-नेता फ्रांकोइस थेरियन ने बताया कि युवा और वयस्क अत्याचारियों के बीच शारीरिक अंतर का मतलब है कि उन्होंने अलग-अलग पारिस्थितिक क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है।

जबकि वयस्क बड़े शाकाहारी जानवरों जैसे डकबिल्ड और सींग वाले डायनासोर से निपट सकते थे, छोटे गोर्गोसॉरस ने भोजन के लिए अपने बड़ों के साथ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए छोटी प्रजातियों और किशोरों को निशाना बनाया।

डायनासोर प्रांतीय पार्क में खोजा गया जीवाश्म, क्षेत्र के समृद्ध क्रेटेशियस पारिस्थितिकी तंत्र का एक स्नैपशॉट प्रदान करता है। पार्क में 50 से अधिक डायनासोर प्रजातियाँ पाई गई हैं, लेकिन कुछ ही प्रजातियाँ इस प्रजाति की तरह रोशन करने वाली हैं।

पेट की सामग्री, पसलियों और कूल्हे की हड्डियों के बीच स्थित, में दो सिटिप्स वर्ष के बच्चों के पैर और पैर की हड्डियाँ थीं, जिससे पता चलता है कि ये जीव प्रचुर मात्रा में थे और फुर्तीले गोर्गोसॉरस द्वारा आसानी से शिकार किए जाते थे।

कैलगरी विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञानी और अध्ययन के सह-नेता, डार्ला ज़ेलेनित्सकी ने कहा कि सिटीप्स हड्डियों पर पेट के एसिड क्षति के विभिन्न स्तरों से संकेत मिलता है कि उनका सेवन अलग-अलग समय पर किया गया था। गोर्गोसॉरस का अपने अंतिम भोजन के कुछ घंटों या दिनों बाद असामयिक अंत हो गया, मृत्यु का कारण एक रहस्य बना हुआ है।

यह किशोर गोर्गोसॉरस, जिसका वजन लगभग 730 पाउंड था और खोपड़ी केवल 20 इंच लंबी थी, विशाल, हड्डियों को कुचलने वाले वयस्कों से बहुत अलग था, जिनकी लंबाई 30-33 फीट और वजन 2-3 टन होता था। फिर भी, इस स्तर पर भी, यह अपने वातावरण में एक प्रमुख शक्ति थी, जो अपने विकास के दौरान अत्याचारियों की अनुकूलनशीलता और अस्तित्व की रणनीतियों को प्रदर्शित करती थी।

अध्ययन न केवल एक युवा गोर्गोसॉरस के जीवन के बारे में जानकारी प्रदान करता है, बल्कि प्रागैतिहासिक पारिस्थितिक तंत्र की गतिशील प्रकृति पर भी प्रकाश डालता है, जहां सबसे शक्तिशाली शिकारियों ने भी क्रेटेशियस अल्बर्टा के प्राचीन जंगलों में ड्रमस्टिक्स के बराबर शिकार करके अपना जीवन शुरू किया था।