विज्ञान

जाल में फांसी साफ पानी में तैरने वाली दुनिया की सबसे बड़ी मछली, 300 किलोग्राम

Rani Sahu
23 Jun 2022 3:47 PM GMT
जाल में फांसी साफ पानी में तैरने वाली दुनिया की सबसे बड़ी मछली, 300 किलोग्राम
x
जाल में फांसी साफ पानी में तैरने वाली दुनिया की सबसे बड़ी मछली

कंबोडिया के एक मछुआरे ने मेकॉन्ग नदी (Mekong River) में जाल डाला. जब उसे खींचना शुरु किया तो उसकी हालत खराब हो गई. उसे अपने कुछ और साथियों को बुलाना पड़ा. क्योंकि जाल का वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया था. जाल बाहर आने पर उन्होंने जो देखा, वो हैरान करने वाला था. उनके जाल में साफ पानी में तैरने वाली दुनिया की सबसे बड़ी मछली फंस गई थी

मछुआरे ने तत्काल स्थानीय प्रशासन और समुद्री जीव वैज्ञानिकों को बुलवाया. मछली की लंबाई और वजन मापा गया. यह एक विशालकाय स्टिंग रे (Giant Sting Ray) थी. जिसकी लंबाई 13 फीट और वजन 300 किलोग्राम था. नापतौल करने के बाद फोटो वगैरह ली गई. उसके बाद उसे वापस मेकॉन्ग नदी में छोड़ दिया गया. साथ ही उसमें एक टैग लगा दिया गया ताकि उसके व्यवहार और लोकेशन का पता चलता रहे.
मेकॉन्ग नदी थाईलैंड में भी बहती है. इससे पहले साल 2005 में थाईलैंड में इसी नदी में 293 किलोग्राम वजनी कैटफिश पकड़ी गई थी. लेकिन इस मछली ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इन मछलियों को अमेरिका द्वारा फंडेंड प्रोजेक्ट वंडर्स ऑफ द मेकॉन्ग रिसर्च में दर्ज कर लिया गया है. स्टिंग रे को उत्तरी कंबोडिया के स्तंग त्रेंग प्रांत में पकड़ा गया. इसका वजन एक सामान्य गोरिल्ला से दोगुना है.
वंडर्स ऑफ द मेकॉन्ग प्रोजेक्ट के फिश बायोलॉजिस्ट जेब होगन ने कहा कि दुनिया के छह महाद्वीपों में साफ पानी की बड़ी मछलियों की खोज की जा रही है. 20 साल से यह खोज जारी है. लेकिन आजतक दुनिया में इतनी बड़ी साफ पानी की मछली नहीं देखी गई. यह एक नया इतिहास है. हमने इस स्टिंग रे में एकॉस्टिक टैग लगाया है. ताकि नदी में इसके रहवास, खान-पान समेत अन्य जानकारियों को हासिल कर सकें.
मेकॉन्ग नदी में 1000 से ज्यादा मछलियों की प्रजातियां रहती हैं. स्टिंग रे के अलावा यहां पर विशालकाय कैटफिश और जायंट बार्ब मछलियां भी मिलती हैं. जो करीब 10 फीट लंबी और 270 किलोग्राम वजनी होती हैं. मेकॉन्ग नदी चीन से शुरु होकर थाईलैंड, लाओस, म्यांमार, कंबोडिया और वियतनाम से होकर गुजरती है. इसकी वजह से करीब 6 करोड़ लोगों को पीने और सिंचाई के लिए पानी मिलता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta