विज्ञान

हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल हुआ परीक्षण, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा- 'जिरकोन की ध्वनि से नौ गुना तेज गति से निशाना साधने में सक्षम'

Rani Sahu
19 July 2021 6:26 PM GMT
हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल हुआ परीक्षण, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा- जिरकोन की ध्वनि से नौ गुना तेज गति से निशाना साधने में सक्षम
x
ध्वनि से नौ गुना तेज गति से निशाना साधने में सक्षम

रूस की सेना ने सोमवार को हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का एक और सफल परीक्षण किया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि देश के उत्तर में श्वेत सागर में युद्धपोत एडमिरल ग्रोशकोव से मिसाइल जिरकोन का प्रक्षेपण किया गया।

ध्वनि से सात गुना अधिक रफ्तार से मिसाइल ने साधा निशाना
मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान ध्वनि से सात गुना अधिक रफ्तार से इस मिसाइल ने 350 किलोमीटर दूर बेरिंट सागर के तट स्थित लक्ष्य को सटीकता से निशाना बनाया।
पुतिन ने कहा- जिरकोन मिसाइल ध्वनि से भी नौ गुना तेज गति से निशाना साधने में सक्षम
वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जिरकोन मिसाइल ध्वनि से भी नौ गुना तेज गति से निशाना साधने में सक्षम है। इसकी रेंज एक हजार किमी तक है। उन्होंने कहा कि इसकी तैनाती से रूस की सैन्य क्षमता उल्लेखनीय रूप से मजबूत होगी।
रूस जिरकोन समेत कई हाइपरसोनिक मिसाइलें कर रहा विकसित
रूस जिरकोन के साथ ही कई हाइपरसोनिक मिसाइलें विकसित कर रहा है। रूसी नौसैना ने इससे पहले कई नई मिसाइलों का परीक्षण किया है, जिनमें से एक का पिछले साल अक्टूबर में पुतिन के जन्मदिन पर परीक्षण किया गया था।
नाटो ने कहा- रूस की नई हाइपरसोनिक मिसाइलें अस्थिर करने वाली हैं
नाटो ने एक बयान जारी कर कहा है कि रूस की नई हाइपरसोनिक मिसाइलें अत्यधिक अस्थिर करने वाली हैं। इससे यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को खतरा पैदा हो गया है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta