विज्ञान

Spacex Rocket: 5 साल बाद धरती पर गिरा एलन मस्‍क का रॉकेट

Kunti Dhruw
9 Feb 2022 6:09 PM GMT
Spacex Rocket: 5 साल बाद धरती पर गिरा एलन मस्‍क का रॉकेट
x
धरती के सबसे अमीर इंसान एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स का रॉकेट करीब 5 साल तक चक्‍कर लगाने के बाद अंतत: पृथ्‍वी पर गिर गया है।

मेक्सिको सिटी

धरती के सबसे अमीर इंसान एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स का रॉकेट करीब 5 साल तक चक्‍कर लगाने के बाद अंतत: पृथ्‍वी पर गिर गया है। मस्‍क का यह रॉकेट धरती के वातावरण में आते ही शोले में बदल गया। इस रॉकेट का मलबा लैटिन अमेरिकी देश मेक्सिको को में गिरा। इस दौरान आकाश में उल्‍का पिंडों की बारिश जैसा नजारा देखने को मिला। इस रॉकेट के छोटे-छोटे टुकड़े मेक्सिको के काबो में गिरे।मस्‍क के रॉकेट फाल्‍कन 9 को मार्च 2017 में लॉन्‍च किया गया था और इसने Echostar 23 मिशन को अंतरिक्ष में पहुंचाया था। उस साल स्‍पेसएक्‍स ने कुल 18 सैटलाइट लॉन्‍च किए थे। माना जा रहा है कि शनिवार को रॉकेट का ऊपरी हिस्‍सा मेक्सिको में गिरा है। इस रॉकेट के वीडियो से नजर आ रहा है कि उसका ऊपरी हिस्‍सा धरती पर पहुंचने से पहले ही वातावरण में नष्‍ट हो गया। इस रॉकेट के गिरने के दौरान ऐसा लग रहा था जैसे उल्‍कापिंड आकाश से बरस रहे हों।


रॉकेट काबो के आकाश में करीब 1 मिनट तक जलते रहा
रॉकेट का मलबा एक लंबी ट्रेन की तरह से आकाश में नजर आ रहा था जिससे मलबा एक-एक करके अलग हो रहा था। इस नजारे को देखकर लोग आश्‍चर्य में आ गए। हालांकि एक रॉकेट के विभिन्‍न स्‍टेज के लिए वापस धरती के वातावरण में प्रवेश करते समय जल उठना एक सामान्‍य बात है। विशेषज्ञों ने इस बात की पुष्टि की है कि यह फाल्‍कन 9 रॉकेट का ऊपरी हिस्‍सा था जिसे 5 साल पहले लॉन्‍च किया गया था। यह रॉकेट काबो के आकाश में करीब 1 मिनट तक जलते हुए दिखाई दिया।मस्‍क के रॉकेट ने जिस सैटलाइट को अंतरिक्ष में भेजा था, उससे ब्राजील में इंटरनेट और दूरसंचार सेवाएं चलती हैं। यह उपग्रह अभी भी काम कर रहा है और अभी इसके एक दशक तक सेवा में बने रहने की उम्‍मीद है। बता दें कि एलन मस्‍क पूरे अंतरिक्ष को अपने स्‍टारलिंक उपग्रहों से पाटने में जुट गए हैं। मस्‍क की कंपनी ने अब तक 2000 उपग्रह अंतर‍िक्ष में छोड़े हैं। एलन मस्‍क की योजना कुल 42 हजार उपग्रहों को अंतरिक्ष में छोड़ने की है। इन उपग्रहों की मदद से एलन मस्‍क पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा शुरू करने जा रहे हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta