Harvard के खगोलशास्त्री का दावा, अंतरिक्ष कचरा हमें एलियंस तक ले जाएगा

Harrison
16 Sep 2024 11:18 AM GMT
Harvard के खगोलशास्त्री का दावा, अंतरिक्ष कचरा हमें एलियंस तक ले जाएगा
Science: 70 से ज़्यादा सालों से, वैज्ञानिक रेडियो सिग्नल की तलाश करके बुद्धिमान एलियंस के सबूत तलाश रहे हैं — अंतरतारकीय संदेश अंतरिक्ष में अरबों मील तक भेजे जाते हैं। लेकिन हार्वर्ड के खगोलशास्त्री एवी लोएब के लिए, अलौकिक बुद्धिमत्ता की खोज घर के बहुत करीब से शुरू होती है: पृथ्वी के महासागरों में।
2023 की गर्मियों में, लोएब ने पापुआ न्यू गिनी के पास सैकड़ों छोटे धातु के गोले खोदने के लिए एक अभियान का नेतृत्व किया, जिसके बारे में उनका मानना ​​था कि ये एक अंतरतारकीय उल्का के संभावित अवशेष थे जो एक दशक पहले प्रशांत महासागर में टूट गया था। लोएब के लिए, यह मिशन सिर्फ़ हमारे सौर मंडल से परे किसी वस्तु के दुर्लभ सबूत खोजने के बारे में नहीं था - बल्कि संभावित एलियन तकनीक के निशानों के लिए गोले की जांच करने का मौका भी था।
अभियान के ऊंचे लक्ष्य की वैज्ञानिक समुदाय से आलोचना हुई - लेकिन लोएब के लिए, हमारे ब्रह्मांड के बारे में कुछ नया सीखने की थोड़ी सी संभावना भी जांच करने के लिए पर्याप्त कारण है। "मैं जितना जानता हूं, उससे ज़्यादा जानने का दिखावा नहीं कर रहा हूं," लोएब ने लाइव साइंस को एक साक्षात्कार में बताया। "मैं उन संभावनाओं पर विचार करने के लिए तैयार हूँ जिन्हें दूसरे लोग पूरी तरह से नकार सकते हैं।"
हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर ऑफ़ एस्ट्रोफिज़िक्स में एस्ट्रोफिज़िक्स के प्रोफ़ेसर और इंस्टीट्यूट फ़ॉर थ्योरी एंड कंप्यूटेशन के निदेशक लोएब कहते हैं कि उन्हें अपनी अकादमिक सफलता अनजाने में मिली, क्योंकि जीवन भर दर्शन के प्रति जुनून ने उन्हें एस्ट्रोफिज़िक्स की ओर आकर्षित किया। लाइव साइंस ने लंदन में हाउदलाइटगेट्सइन फ़ेस्टिवल से पहले प्रोफ़ेसर से मुलाकात की, जहाँ लोएब इस महीने के अंत में अपने शोध, भविष्य के अभियानों के लिए अपनी उम्मीदों और अलौकिक बुद्धिमत्ता की खोज पर चर्चा करेंगे।