चौकाने वाला खुलासा, मिस्र के पिरामिडों में लगे 23 लाख व‍िशाल पत्थर लाये थे एलियंस

Harrison
17 Aug 2023 11:56 AM GMT
दुनिया की सबसे रहस्यमयी चीजों में से एक है मिस्र के पिरामिड। इसका निर्माण कैसे हुआ, इसे लेकर समय-समय पर कई सिद्धांत दिए गए हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि उन्होंने संभवतः पिरामिडों के निर्माण से जुड़ा एक अहम रहस्य खोज लिया है। गीज़ा का महान पिरामिड 2.3 मिलियन चूना पत्थर और ग्रेनाइट ब्लॉकों से बना है, प्रत्येक का वजन लगभग दो टन है। क्रेन जैसी आधुनिक तकनीक के बिना यह इतनी दूर कैसे पहुंची? यह एक ऐसा रहस्य है जिसने सदियों से इतिहासकारों को हैरान कर रखा है। कुछ लोग इसे एलियंस का काम बताते हैं.
पुरातत्वविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम का मानना है कि उन्होंने इसकी पहेली सुलझा ली है. उनका मानना है कि मिस्रवासियों ने विशाल चट्टानों को गीज़ा तक ले जाने के लिए नील नदी की एक सहायक नदी का उपयोग किया था। टीम ने गीज़ा बाढ़ क्षेत्र से लिए गए पांच जीवाश्म मिट्टी के नमूने फ्रांस की एक प्रयोगशाला में भेजे। जहां उन्होंने पराग और वनस्पति के जीवाश्मों की खोज की, जो आमतौर पर नील नदी के किनारे पाए जाते हैं।
पत्थर कैसे लाए गए
नमूने एकत्र करना एक कठिन प्रक्रिया थी। वैज्ञानिकों को इसके लिए नौ मीटर तक खुदाई करनी पड़ी। लेकिन उनकी मेहनत रंग लाई. उन्होंने खुफू नदी की एक शाखा की खोज की, जिसके माध्यम से प्राचीन बिल्डर बड़े स्लैब लाते थे। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यावरण भूगोलवेत्ता हैदर शीशा ने कहा कि मुझे इस खोज में दिलचस्पी रही है. इससे पता चलता है कि पिरामिडों के निर्माण में प्रयुक्त सामग्री को पानी के ऊपर से ले जाया गया था।
पिरामिड के निर्माण के बाद नदी सूख गयी
उन्होंने कहा कि यदि नदी न होती तो ऐसी संरचनाओं का निर्माण असंभव होता। पिरामिड के निर्माण के 2000 साल बाद, खुफ़ु शाखा लगभग 600 ईसा पूर्व सूख गई। शीशा का कहना है कि यह खोज शोधकर्ताओं को प्राचीन मिस्रवासियों के और अधिक रहस्यों को उजागर करने में मदद कर सकती है। गीज़ा के पिरामिडों का निर्माण 2550 और 2490 ईसा पूर्व के बीच हुआ था। इसे मिस्र के फिरौन के दफन कक्ष के रूप में बनाया गया था।