विज्ञान

वैज्ञानिकों ने किया बड़ी जीत हासिल, अब सिर्फ 30 सेकेंड में खत्म होगा कोरोना वायरस

Kunti Dhruw
12 Jun 2022 6:45 AM GMT
वैज्ञानिकों ने किया बड़ी जीत हासिल, अब सिर्फ 30 सेकेंड में खत्म होगा कोरोना वायरस
x

वैज्ञानिकों ने किया बड़ी जीत हासिल, अब सिर्फ 30 सेकेंड में खत्म होगा कोरोना वायरस

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर नियंत्रण के लिए देश और दुनिया में कई तरह के शोध हो रहे हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर नियंत्रण के लिए देश और दुनिया में कई तरह के शोध हो रहे हैं। इसकी वैक्सीन विकसित करने के अलावा इलाज के अन्य तरीकों पर भी काम हो रहा है। वहीं कोरोना से बचने के लिए और वायरस को बेअसर करने के लिए कई तरह के मास्क और स्प्रे भी सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों के नए शोध के मुताबिक अब कोरोना वायरस को कुछ सेकेंडों में खत्म करने का तरीका इजाद किया हैं। दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक थ्री-डी प्रिंटर से प्रेशर प्लाज्मा जेट स्प्रे बनाया है, जिससे महज 30 सेकंड में कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के लॉस एंजेलिस स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में यह शोध किया गया है। शोध के मुताबिक, इस प्लाज्मा जेट से धातु, चमड़े और प्लास्टिक की सतह पर मौजूद कोरोना वायरस को 30 सेकंड से भी कम समय में खत्म किया जा सकेगा। इस शोध को कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में महत्वपूर्ण सफलता माना जा रहा है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्लास्टिक, धातु, कार्ड बोर्ड और लेदर (बास्केटबॉल, फुटबॉल) आदि पर स्प्रे करने से सतहों पर मौजूद कोरोना वायरस तीन मिनट में नष्ट हो गए। इनमें से अधिकांश वायरस को मारने में 30 सेकंड से भी कम समय लगा।

इस संबंध में स्वास्थ्य जर्नल 'फिजिक्स ऑफ फ्लूड्स' में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि प्लाज्मा जेट चार बुनियादी अवस्थाओं में से एक है। स्थिर गैस को गर्म करके या इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड के संपर्क में लाकर इसे बनाया जा सकता है।

इस शोध के मुताबिक, चेहरे पर यानी मुंह और नाक कवर करने वाले मास्क पर भी स्प्रे का प्रयोग किया गया तो पाया गया कि यह स्प्रे मास्क पर भी समान रूप से काम करता है। बता दें कि इस शोध में धातु, चमड़े और प्लास्टिक की सतहों पर मौजूद कोरोना वायरस जैसे विषाणुओं पर प्रयोग किया गया था।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta