वैज्ञानिक ने खोजी ब्रह्मांड की सबसे पुरानी आकाशगंगा, अपनी बेटी के नाम पर रखा नाम

Tulsi Rao
16 Aug 2023 11:15 AM GMT

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने अब तक खोजी गई सबसे प्रारंभिक आकाशगंगाओं में से एक के अस्तित्व की पुष्टि की है।

मैसीज़ गैलेक्सी नाम की इस आकाशगंगा का पहली बार पिछली गर्मियों में पता चला था और अब इसकी पुष्टि हो गई है कि यह बिग बैंग के लगभग 390 मिलियन वर्ष बाद बनी है, जिसका विवरण नेचर पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

यह खोज ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के खगोलशास्त्री स्टीवन फिंकेलस्टीन के नेतृत्व वाली एक टीम ने की थी। फ़िंकेलस्टीन ने कहा, "मैसी की आकाशगंगा के बारे में रोमांचक बात यह है कि यह JWST द्वारा पहचानी गई पहली दूर की आकाशगंगाओं में से एक थी, और उस सेट में, यह वास्तव में स्पेक्ट्रोस्कोपी से पुष्टि की जाने वाली पहली आकाशगंगा है।"

उन्होंने आकाशगंगा का नाम अपनी बेटी के नाम पर रखा क्योंकि इसकी खोज उसके जन्मदिन पर हुई थी।

कॉस्मिक इवोल्यूशन अर्ली रिलीज़ साइंस सर्वे (सीईईआरएस) टीम, जिसमें फिंकेलस्टीन भी शामिल है, वर्तमान में लगभग 10 अन्य आकाशगंगाओं का मूल्यांकन कर रही है जो मैसी से भी पहले के युग की हो सकती हैं।

इन खगोलीय पिंडों की आयु निर्धारित करने के लिए, खगोलशास्त्री उनके रेडशिफ्ट को मापते हैं - वह मात्रा जो हमसे दूर जाने के कारण उनके रंग में बदलाव आया है। एक विस्तारित ब्रह्मांड में, हम समय में जितना पीछे देखते हैं, किसी वस्तु का रेडशिफ्ट उतना ही अधिक होता है।

रेडशिफ्ट्स का मूल अनुमान फोटोमेट्री पर आधारित था, कम संख्या में व्यापक आवृत्ति फिल्टर का उपयोग करके छवियों में प्रकाश की चमक।

हालाँकि, अधिक सटीक अनुमान के लिए, CEERS टीम ने JWST के स्पेक्ट्रोस्कोपिक उपकरण, NIRSpec के साथ अनुवर्ती माप के लिए आवेदन किया। इस नवीनतम स्पेक्ट्रोस्कोपिक विश्लेषण के अनुसार, मैसी की आकाशगंगा 11.4 की रेडशिफ्ट पर है।

अध्ययन में एक अन्य आकाशगंगा, CEERS-93316 के रेडशिफ्ट का भी पुनर्मूल्यांकन किया गया, जिसके बारे में शुरुआत में अनुमान लगाया गया था कि बिग बैंग के 250 मिलियन वर्ष बाद इसे देखा गया था। आगे के विश्लेषण से 4.9 की अधिक मामूली रेडशिफ्ट का पता चला, जो बिग बैंग के लगभग 1 अरब साल बाद के बराबर है।

यह विसंगति आकाशगंगा की गर्म गैस द्वारा ऑक्सीजन और हाइड्रोजन से जुड़े कुछ संकीर्ण आवृत्ति बैंडों में इतनी अधिक रोशनी उत्सर्जित करने के कारण थी कि इससे आकाशगंगा वास्तव में जितनी नीली थी, उससे कहीं अधिक नीली दिखाई देने लगी।

फिंकेलस्टीन ने कहा कि यह एक अनोखा मामला था। उन्होंने कहा, "कई दसियों उच्च रेडशिफ्ट उम्मीदवारों में से जिन्हें स्पेक्ट्रोस्कोपी से देखा गया है, यह वास्तविक रेडशिफ्ट का एकमात्र उदाहरण है जो हमारे शुरुआती अनुमान से बहुत कम है।"

प्रारंभिक गलत व्याख्या के बावजूद, मैसी की गैलेक्सी की खोज जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके प्रारंभिक ब्रह्मांड की हमारी समझ में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाती है।