Science: मानव पूर्वज 'लूसी' के शरीर पर नहीं थे बाल

Harrison
25 Jun 2024 9:07 AM GMT
Science: मानव पूर्वज लूसी के शरीर पर नहीं थे बाल
Science: पचास साल पहले, वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलोपिथेकस अफारेन्सिस प्रजाति की 3.2 मिलियन साल पुरानी मादा प्रजाति की लगभग पूरी तरह से जीवाश्म खोपड़ी और हड्डियों के सैकड़ों टुकड़े खोजे थे, जिसे अक्सर "हम सबकी माँ" के रूप में वर्णित किया जाता है। उसकी खोज के बाद एक उत्सव के दौरान, बीटल्स के गीत "लूसी इन द स्काई विद डायमंड्स" के नाम पर उसका नाम "लूसी" रखा गया।हालाँकि लूसी ने कुछ विकासवादी पहेलियों को सुलझाया है, लेकिन उसका रूप एक पैतृक रहस्य बना हुआ है।
लोकप्रिय प्रस्तुतियों में उसे मोटे, लाल-भूरे रंग के फर से सजाया गया है, जिसमें उसका चेहरा, हाथ, पैर और स्तन घने घने जंगल से बाहर झांकते हैं। आनुवंशिक विश्लेषण में तकनीकी प्रगति से पता चलता है कि लूसी नग्न हो सकती थी, या कम से कम बहुत पतले पर्दे में रही होगी। मनुष्यों और उनके जूँ की सह-विकासवादी कहानी के अनुसार, हमारे तत्काल पूर्वजों ने 3 से 4 मिलियन साल पहले अपने शरीर के अधिकांश फर खो दिए थे और 83,000 से 170,000 साल पहले तक कपड़े नहीं पहने थे।
इसका मतलब है कि 2.5 मिलियन से ज़्यादा सालों तक, शुरुआती इंसान और उनके पूर्वज सिर्फ़ नग्न थे। एक दार्शनिक के तौर पर, मुझे इस बात में दिलचस्पी है कि आधुनिक संस्कृति अतीत के चित्रण को कैसे प्रभावित करती है। और जिस तरह से लूसी को अख़बारों, पाठ्यपुस्तकों और संग्रहालयों में दिखाया गया है, उससे उसके बारे में जितना कहा गया है, उससे ज़्यादा हमारे बारे में पता चलता है।