भूरे रंग के बौनों के वातावरण में रेत के बादल आम हैं

Neha Dani
9 July 2022 6:58 AM GMT
भूरे रंग के बौनों के वातावरण में रेत के बादल आम हैं
टीम रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के जुलाई मासिक नोटिस में रिपोर्ट करती है।

कुछ अलौकिक वातावरण में रेत के बादल घनीभूत हो सकते हैं, बढ़ सकते हैं और गायब हो सकते हैं। पुराने आंकड़ों पर एक नया नज़र डालने से पता चलता है कि गर्म सिलिकेट खनिजों से बने बादल आकाशीय पिंडों में आम हैं जिन्हें भूरे रंग के बौने कहा जाता है।

"यह सौर मंडल के बाहर किसी भी बादल की पहली पूर्ण प्रासंगिक समझ है," लंदन, कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ओंटारियो के खगोलशास्त्री स्टैनिमिर मेचेव कहते हैं। मेटचेव के सहयोगी गेनारो सुआरेज़ ने 4 जुलाई को टूलूज़, फ्रांस में कूल स्टार्स मीटिंग में नया काम प्रस्तुत किया।
पृथ्वी के जलवाष्प के झोंके से लेकर बृहस्पति के अमोनिया बैंड तक, हमारे सौर मंडल में कई प्रकार के बादल आते हैं। खगोलविदों ने सौर मंडल के बाहर ग्रहों पर "अतिरिक्त सौर बादलों" की उपस्थिति का भी अनुमान लगाया है (एसएन: 9/11/19)।
लेकिन एकमात्र एक्स्ट्रासोलर बादल जो सीधे तौर पर खोजे गए हैं, वे भूरे रंग के बौनों के आसमान में थे - मंद, सुर्ख ओर्ब जो कि ग्रह होने के लिए बहुत बड़े हैं लेकिन तारे होने के लिए बहुत छोटे और ठंडे हैं। 2004 में, खगोलविदों ने नासा के स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग भूरे रंग के बौनों और रेत के धब्बेदार वर्णक्रमीय हस्ताक्षरों का निरीक्षण करने के लिए किया - विशेष रूप से, क्वार्ट्ज और ओलिवाइन जैसे सिलिकेट खनिजों के अनाज। 2006 और 2008 में रेत के बादलों के कुछ और संभावित उदाहरण देखे गए।
टक्सन में यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के ग्रह वैज्ञानिक मार्क मार्ले कहते हैं, इन बादलों में से एक में तैरने से रेत के तूफान में होने जैसा महसूस होगा, जो उन शुरुआती खोजों में से एक में शामिल थे। "यदि आप इसमें से एक स्कूप निकाल सकते हैं और इसे घर ला सकते हैं, तो आपके पास गर्म रेत होगी।"
उस समय के खगोलविदों को इन सिलिकेट बादलों के छह उदाहरण मिले। "मैंने सोचा था कि यह वह था," मार्ले कहते हैं। सैद्धांतिक रूप से, रेतीले आसमान के साथ छह से अधिक भूरे रंग के बौने होने चाहिए। लेकिन स्पिट्जर टेलीस्कोप का हिस्सा 2009 में शीतलक से बाहर हो गया और अब समान बादलों के रसायन विज्ञान को मापने में सक्षम नहीं था।
जब सुआरेज़ एक अलग परियोजना के लिए संग्रहीत स्पिट्जर डेटा की तलाश कर रहे थे, तो उन्होंने महसूस किया कि दर्जनों भूरे रंग के बौनों पर अप्रकाशित या बिना विश्लेषण किए गए डेटा थे। इसलिए उन्होंने सभी कम द्रव्यमान वाले सितारों और भूरे रंग के बौनों का विश्लेषण किया, जिन्हें स्पिट्जर ने कभी देखा था, कुल 113 वस्तुएं, जिनमें से 68 पहले कभी प्रकाशित नहीं हुई थीं, टीम रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के जुलाई मासिक नोटिस में रिपोर्ट करती है।