Top
विज्ञान

Ring of Fire: NASA ने शेयर किया सूर्यग्रहण की खूबसूरत तस्वीरें

Gulabi
11 Jun 2021 11:51 AM GMT
Ring of Fire: NASA ने शेयर किया सूर्यग्रहण की खूबसूरत तस्वीरें
x
सूर्यग्रहण की खूबसूरत तस्वीरें

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से आंशिक और पूर्ण सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2021) की तस्वीरों का साझा किया है. ये सूर्यग्रहण केवल उत्तरी गोलार्ध में ही देखने को मिला.

भारत में लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में इसे आंशिक रूप से देखा गया. दूसरी ओर, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की बात करें तो अमेरिका, कनाडा, ग्रीनलैंड, उत्तरी यूरोप और साइबेरिया में लोगों ने आंखों पर चश्मा लगाकर सूर्यग्रहण के नजारों को देखा.

अंतरिक्ष की गतिविधियों पर नजर रखने वाले लोग इस सूर्यग्रहण को लेकर खासा उत्साहित थे. इसके पीछे की वजह सूर्यग्रहण का छह महीने बाद होना था. इससे पहले चार दिसंबर 2020 को पहली बार सूर्य और पृथ्वी के बीच हमारा चांद इस तरह देखने को मिला था.
NASA द्वारा साझा की गई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि जैसे ही चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आया. इससे एक छाया बनने लगी, लेकिन चांद पूरी तरह से सूर्य को ढकने में सफल नहीं हुआ. इस वजह से चंद्रमा की छाया के चारों तरफ सूरज की रोशनी ने एक गोले का निर्माण किया. इसे 'रिंग ऑफ फायर' कहा जाता है.
अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा, 'आज, उत्तरी गोलार्ध के कुछ हिस्सों में लोगों ने आंशिक या गोल सूर्यग्रहण देखा. ये रहीं पूर्वी तट से खींची गई कुछ तस्वीरें.' NASA ने लोगों से कहा कि वह भी सूर्यग्रहण की तस्वीरों को साझा कर सकते हैं.
कनाडा के ओंटारियो में सूर्योदय के साथ ही सूर्यग्रहण की शुरुआत हो गई. सूर्यग्रहण को सबसे बेहतर तरीके से ग्रीनलैंड में देखा गया. उत्तरी गोलार्ध की तरफ बढ़ते हुए ये पूर्वी साइबेरिया तक पुहंचा, जहां सूर्यास्त के साथ इसका समापन हुआ. वहीं, 100 मिनट रहे सूर्यग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर 3 मिनट 51 सेकंड तक देखा गया.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it