Top
विज्ञान

मंगल ग्रह पर नजर आया इंद्रधनुष? NASA ने बताई फोटो की सचाई

Triveni
9 April 2021 2:18 AM GMT
मंगल ग्रह पर नजर आया इंद्रधनुष? NASA ने बताई फोटो की सचाई
x
स्पेस और उससे जुड़ी चीजों के बारे में लोगों को काफी उत्सुकता रहती है. ऐसे में स्पेस एजेंसी नासा भी लगातार अंतरिक्ष की तस्वीरें शेयर कर लोगों को नयी नयी जानकारी देती रहती है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| स्पेस और उससे जुड़ी चीजों के बारे में लोगों को काफी उत्सुकता रहती है. ऐसे में स्पेस एजेंसी नासा भी लगातार अंतरिक्ष की तस्वीरें शेयर कर लोगों को नयी नयी जानकारी देती रहती है. हाल ही में मंगल ग्रह पर भेजे गए नासा के मार्स पर्सिवियरेंस रोवर ने वहां की एक गजब तस्वीर खींची है. इस तस्वीर में देखने पर ऐसा लग रहा है जैसे मंगल ग्रह के आसमान में इंद्रधनुष बना हो. NASA ने बताया कि ये फोटो 18 फरवरी को तब ली गई थी जब रोवर ने मार्स की सतह को छुआ था. सोशल मीडिया पर भी ये तस्वीर जमकर वायरल हो रही है. पर सवाल ये उठता है कि क्या सच में मंगल ग्रह पर इंद्रधनुष (Rainbow) दिखाई दिया?

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के मंगल ग्रह पर भेजे गए मार्स रोवर परसिवरेंस ( Perseverance Mars Rover) ने एक कमाल की फोटो खींची है. इसमें मंगल के आसमान में इंद्रधनुष जैसा दिखाई दे रहा है. नासा के पोस्ट करते ही यह तस्वीर वायरल हो गई. लोग सवाल करने लगे कि क्या मंगल ग्रह पर इंद्रधनुष दिखाई दिया? हालांकि, नासा ने साफ किया है ये कोई इंद्रधनुष नहीं है. नासा ने बताया कि मंगल ग्रह के आसमान में दिखाई देने वाली ये इंद्रधनुष जैसी चीज रोवर के कैमरे में लगे लैंस की चमक है. नासा ने इस तस्वीर के साथ ट्वीट किया, 'बहुत लोगों ने पूछा कि क्‍या मंगल ग्रह पर इंद्रधनुष है? नहीं मंगल पर इंद्रधनुष हो ही नहीं सकता है, क्योंकि इंद्रधनुष लाइट के रिफ्लेक्‍शन और पानी की छोटी-छोटी बूंदों से बनता है. जबकि मार्स पर ऐसा वातावरण नहीं है.'
देखें ट्वीट-

नासा ने आगे बताया कि मंगल का वातावरण काफी सूखा है. वहां करीब 95 फीसदी तक टॉक्सिक कार्बनडाईऑक्‍साइड मौजूद है. इसके अलावा 4 फीसदी नाइट्रोजन और आरगन है, एक प्रतिशत ऑक्‍सीजन और वाटर वेपर भी है. इस तरह से मंगल ग्रह धरती से काफी अलग है. लिहाजा वहां इंद्रधनुष की कल्पना भी नहीं की जा सकती. तस्‍वीर में नजर आने वाले रंगों की लाइन की वजह लाल ग्रह के आसमान में छाई धूल भी हो सकती है जो सूरज की रोशनी में चमक रही है. इसमें कुछ कमाल लैंस की चमक का भी हो सकता है.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it