चमकीले फोटॉनों की बदौलत Quantum communication वास्तविकता के करीब

Harrison
28 Aug 2024 9:26 AM GMT
चमकीले फोटॉनों की बदौलत Quantum communication वास्तविकता के करीब
Science: वैज्ञानिकों ने एक "असाधारण रूप से उज्ज्वल" प्रकाश स्रोत बनाया है जो क्वांटम-एंटैंगल्ड फोटॉन (प्रकाश के कण) उत्पन्न कर सकता है जिसका उपयोग भविष्य के उच्च गति वाले क्वांटम संचार नेटवर्क में डेटा को सुरक्षित रूप से संचारित करने के लिए किया जा सकता है।भविष्य का क्वांटम इंटरनेट, उलझे हुए फोटॉन के जोड़े का उपयोग करके जानकारी संचारित कर सकता है - जिसका अर्थ है कि कण दूरी की परवाह किए बिना समय और स्थान पर जानकारी साझा करते हैं। क्वांटम यांत्रिकी के अजीब नियमों के आधार पर, इन उलझे हुए फोटॉनों में एनकोड की गई जानकारी को उच्च गति से स्थानांतरित किया जा सकता है जबकि उनका "क्वांटम सुसंगतता" - एक ऐसी स्थिति जिसमें कण उलझे हुए होते हैं - यह सुनिश्चित करता है कि डेटा को इंटरसेप्ट नहीं किया जा सकता है।
लेकिन क्वांटम इंटरनेट बनाने में एक प्रमुख चुनौती यह रही है कि इन फोटॉनों की ताकत जितनी दूर तक जाती है उतनी ही कम हो सकती है; प्रकाश स्रोत पर्याप्त उज्ज्वल नहीं रहे हैं। एक सफल क्वांटम इंटरनेट बनाने के लिए जो विशाल दूरी पर डेटा भेज सकता है, फोटॉन को "डिकोहेरेंस" को रोकने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए - जहां उलझाव खो जाता है और उनमें मौजूद जानकारी गायब हो जाती है।24 जुलाई को ईलाइट पत्रिका में प्रकाशित शोध में, यूरोप, एशिया और दक्षिण अमेरिका के वैज्ञानिकों ने मौजूदा तकनीकों का उपयोग करके एक नए प्रकार का क्वांटम सिग्नल स्रोत बनाया है जो अत्यधिक उच्च चमक प्राप्त करता है।
उन्होंने एक फोटॉन डॉट एमिटर (एकल फोटॉन या प्रकाश के कण का जनरेटर) को एक क्वांटम रेज़ोनेटर (क्वांटम सिग्नेचर को मजबूत करने के लिए एक उपकरण) के साथ जोड़कर शक्तिशाली नया क्वांटम सिग्नल बनाने के लिए इसे हासिल किया। हाल के शोध को विशेष रूप से दिलचस्प बनाने वाली बात यह है कि अलग-अलग तकनीकों को प्रयोगशालाओं में स्वतंत्र रूप से सिद्ध किया गया है, लेकिन उनका परीक्षण केवल अलग-अलग किया गया था। यह अध्ययन पहली बार है जब उनका एक-दूसरे के साथ संयोजन में उपयोग किया गया है।