विज्ञान

स्पेस की यात्रा में विलियम सहित चार लोगों ने लिया हिस्सा, स्पेस की यात्रा करने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए विलियम शैटनर

Akansha
14 Oct 2021 10:29 AM GMT
स्पेस की यात्रा में विलियम सहित चार लोगों ने लिया हिस्सा, स्पेस की यात्रा करने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए विलियम शैटनर
x
कनाडा के एक्टर विलियम शैटनर 90 साल की उम्र में स्पेस की यात्रा करने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कनाडा के एक्टर विलियम शैटनर 90 साल की उम्र में स्पेस की यात्रा करने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए हैं। जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड रॉकेट की दूसरी स्पेस उड़ान भी सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है। इस उड़ान में विलियम सहित चार लोगों ने हिस्सा लिया। 90 साल के विलियम के अलावा ब्लू ओरिजिन की ऑड्रे पावर्स, फ्रांसीसी कंपनी डैसो सिस्टम्स के ग्लेन डे रीस और अर्थ ऑब्जरवेशन कंपनी के को-फाउंडर क्रिस बोशुईजेन ने भी स्पेस की उड़ान भरी।

धरती से 351,186 फीट ऊपर जाकर अंतरिक्ष यात्रियों ने जीरो ग्रैविटी में तीन मिनट बिताए और भारहीनता का अनुभव किया। NS18 रॉकेट ने भारतीय समयानुसार रात 8:20 बजे उड़ान भरी और इसका लाइव टेलीकास्ट ब्लू ओरिजिन की वेबसाइट पर किया गया। हालांकि यह सफर सिर्फ 10 मिनट 17 सेकंड का था लेकिन क्रू के लिए यह अनुभव कभी न भूलने जैसा था। ब्लू ओरिजिन की स्पेस फ्लाइट की टिकट के दाम का खुलासा अभी नहीं किया गया है।


पहली उड़ान में शामिल थे जेफ बेजोस
अंतरिक्ष यात्रा के बाद पृथ्वी से बाहर अपना अनुभव साझा करने के दौरान क्रू के साथ कंपनी के मालिक जेफ बेजोस भी मौजूद रहे। कंपनी ने पहली स्पेस फ्लाइट को 20 जुलाई को लॉन्च किया था। ब्लू ओरिजिन के पहले मानव स्पेस मिशन में खुद कंपनी के मालिक जेफ बेजोस ने हिस्सा लिया था। उनके साथ उनके भाई मार्क बेजोस, 82 साल की नासा की वॉली फंक और नीलामी में यात्रा का टिकट खरीदने वाले 18 वर्षीय डच छात्र ओलिवर डैमेन भी स्पेस में गए थे।


विलियम शैटनर बने सबसे बुजुर्ग व्यक्ति
पहले स्पेस मिशन के बाद वॉली स्पेस की यात्रा करने वाली सबसे बुजुर्ग अंतरिक्ष यात्री बन गई थी। अब यह खिताब 90 साल के विलियम शैटनर ने अपने नाम कर लिया है। 60 के दशक में मशहूर टीवी सीरीज स्टार ट्रैक में उन्होंने कैप्टन जेम्स टी कर्क का किरदार निभाया था। स्पेस में जाने वाले अरबपतियों में जेफ बेजोस के अलावा वर्जिन गैलेक्टिक के मालिक रिचर्ड ब्रैनसन भी शामिल हैं। हालांकि कुछ लोगों का तर्क है कि उनकी उड़ान स्पेस की सीमा तक थी तो इसे स्पेस की उड़ान कहना चाहिए या नहीं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it