विज्ञान

नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप कई माइक्रोमीटरोइड्स से टकराया: रिपोर्ट

Tulsi Rao
24 July 2022 12:38 PM GMT
नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप कई माइक्रोमीटरोइड्स से टकराया: रिपोर्ट
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इस साल की शुरुआत में अंतरिक्ष दूरबीन को कम से कम 19 छोटी अंतरिक्ष चट्टानों से टकराने के बाद नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसे माइक्रोमीटर भी कहा जाता है। चट्टानों में से एक ने कथित तौर पर दूरबीनों के 18 सोने की परत वाले दर्पणों में से एक पर ध्यान देने योग्य क्षति छोड़ी है। कथित तौर पर यह प्रभाव इस साल 23 मई से 25 मई के बीच हुआ था, और अंतरिक्ष दूरबीन के एक छोटे से हिस्से में "अपूरणीय" क्षति हुई थी। नासा के शोधकर्ताओं ने अब पहली छवियां साझा की हैं जो arXiv.org पर पोस्ट किए गए एक शोध पत्र में टक्कर से हुए नुकसान को दर्शाती हैं।

Micrometeoroids पृथ्वी की कक्षा में सभी प्रकार के अंतरिक्ष यान के लिए एक आम समस्या है। लाइव साइंस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस स्पेस सर्विलांस नेटवर्क मलबे के 23,000 से अधिक टुकड़ों का ट्रैक रखता है जो अंतरिक्ष यान को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी बड़े हैं। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि ये सिर्फ बड़े टुकड़े हैं, और लाखों छोटे कक्षीय मलबे के टुकड़े की निगरानी करना लगभग असंभव है।
नासा इन अपरिहार्य प्रभावों के लिए तैयारी करता है। वास्तव में, जब जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का निर्माण किया जा रहा था, इंजीनियर कथित तौर पर जानबूझकर इसे माइक्रोमीटर के आकार की वस्तुओं से टकराएंगे, यह देखने के लिए कि क्या संपर्क दूरबीन के काम और प्रदर्शन को प्रभावित करेगा।
यही कारण है कि अधिकांश मलबे के टुकड़े वास्तव में जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के कामकाज को ज्यादा प्रभावित नहीं करते थे। खैर, एक माइक्रोमीटर को छोड़कर, जो आकार में अपेक्षा से बड़ा था। अंतरिक्ष दूरबीन पर ध्यान देने योग्य "विकृतियों" को छोड़ने वाले मलबे के छह टुकड़ों में से एक सबसे बड़ा बना हुआ है। शोधकर्ता वर्तमान में प्रभाव स्थल का अध्ययन कर रहे हैं, यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि इससे कितनी क्षति हुई है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta