NASA के डार्ट क्षुद्रग्रह दुर्घटना ने अंतरिक्ष चट्टान लक्ष्य को बिगाड़ा

Usha dhiwar
28 Aug 2024 10:28 AM GMT

Science विज्ञान: सरल शब्दों में कहें तो, दुष्ट क्षुद्रग्रह पृथ्वी के लिए खतरा पैदा करते हैं। हालाँकि लगभग 65 मिलियन वर्षों में कोई प्रलयकारी घटना cataclysmic event नहीं हुई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अंतरिक्ष चट्टानों के उड़ने के दौरान कोई रोमांचक क्षण नहीं आए हैं - उदाहरण के लिए, 2013 में, चेल्याबिंस्क क्षुद्रग्रह पृथ्वी के वायुमंडल में "दूसरे सूर्य की तरह चमकते हुए" टकराया और आसपास के क्षेत्र में शॉकवेव भेजी। दुनिया भर की अंतरिक्ष एजेंसियाँ निश्चित रूप से तैयार रहना चाहती हैं। इस उद्देश्य से, नासा ने 2022 में डबल क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (DART) अंतरिक्ष यान लॉन्च किया, जो गतिज प्रभाव के माध्यम से क्षुद्रग्रह विक्षेपण को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित इसका पहला मिशन है। DART ने डिमोर्फोस नामक एक निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह से सफलतापूर्वक टक्कर मारी, जो एक बाइनरी सिस्टम का हिस्सा है क्योंकि यह डिडिमोस नामक एक बड़े क्षुद्रग्रह की परिक्रमा करता है। इस प्रभाव से पहले से ही बहुत सारी अविश्वसनीय जानकारी प्राप्त की जा चुकी है, और हमें अभी थोड़ी और जानकारी मिली है। इस घटना के बारे में इस वर्ष प्रकाशित एक शोधपत्र के अनुसार, DART ने डिमोर्फोस में एक बड़ा गड्ढा बनाया, वास्तव में चट्टान को इतना नाटकीय रूप से बदल दिया कि यह अपनी मूल प्रगति से पटरी से उतर गई।

मैरीलैंड विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान के प्रोफेसर और DART जांच कार्य समूह के प्रमुख डेरेक रिचर्डसन ने एक बयान में कहा,
"अधिकांश भाग के लिए, DART के बारे में हमारी मूल पूर्व-प्रभाव भविष्यवाणियां सही थीं कि अंतरिक्ष में डिडिमोस और उसके चंद्रमा की गति किस तरह बदलेगी।" "लेकिन कुछ अप्रत्याशित निष्कर्ष हैं जो इस बात की बेहतर तस्वीर प्रदान करने में मदद करते हैं कि क्षुद्रग्रह और अन्य छोटे पिंड समय के साथ कैसे बनते और विकसित होते हैं।" एक आश्चर्य यह था कि DART डिमोर्फोस को कितना बदलने में सक्षम था। टक्कर से पहले, क्षुद्रग्रह चपटा था, जिसका अर्थ है कि यह अपने स्वयं के घूर्णन या गुरुत्वाकर्षण प्रभावों के कारण संभवतः एक अक्ष के साथ कुछ हद तक चपटा या दबा हुआ था।